नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। सूरजमल विहार में आइपी यूनिवर्सिटी का ईस्ट कैंपस का भवन बनकर लगभग तैयार हो चुका है। इसी वर्ष से कैंपस में शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो जाएगी। इसके लिए आनलाइन दाखिले शुरू हो चुके हैं। करीब 600 विद्यार्थी दाखिला ले सकते हैं। उम्मीद जताई जा रही है नवंबर से 2021-2022 के सत्र की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। कैंपस में विद्यार्थियों को छात्रवास की सुविधा भी मिलेगी।

यूनिवर्सिटी के उप कुलपति प्रो. (डा.) महेश वर्मा ने बताया कि ईस्ट कैंपस में दो स्कूल यूनिवर्सिटी स्कूल आफ आटोमेशन एंड रोबोटिक्स (यूएसएआर) और यूनिवर्सिटी स्कूल आफ डिजाइन एंड इनोवेशन (यूएसडीआइ) बनाए गए हैं। इन दोनों स्कूलों में पांच डिग्री कोर्स हैं। इनमें बीटेक इन आटोमेशन एंड रोबोटिक्स, बीटेक इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा साइंस, बीटेक इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग, बीटेक इंडस्टियल इंटरनेट आफ थिंग्स, व बैचलर आफ डिजाइन एंड इनोवेशन है। हर कोर्स में 120 सीट हैं।

उन्होंने कहा कि कैंपस का आधुनिक भवन बनाया गया है, जिसमें बिजली की खपत बहुत कम होगी। विद्यार्थियों की पढ़ाई के लिए सेंट्रल लाइब्रेरी बनाई गई है। इसमें छात्र व छात्रओं के लिए अलग-अलग छात्रवास की व्यवस्था की गई है। साथ ही कर्मचारियों के लिए आवास भी होंगे। खेलकूद के लिए अलग से मैदान बनाया गया है। उन्होंने कहा कि कैंपस में दाखिला शुरू हो चुका है। दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द से जल्द कक्षाएं शुरू करने की तैयारी है।

Edited By: Vinay Kumar Tiwari