नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज के पूर्व छात्र यशदीप चहल (Haryana boy Yashdeep Chahal) ने दिल्ली न्यायिक सेवा परीक्षा 2020 में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। हाल ही में साक्षात्कार का परिणाम जारी हुआ, जिसमें यशदीप चहल की पहली रैंक आई। यशदीप चहल मूलरूप से हरियाणा के जींद जिले के गांव हरिगढ़ के रहने वाले हैं। फिलहाल उनका परिवार पानीपत के सेक्टर-7 रहता है।

यशदीप ने बताया कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा कुरुक्षेत्र से हुई। 12वीं पास करने के बाद उन्होंने एनडीए का भी साक्षात्कार दिया था और यहां उनका चयन भी हो गया था, लेकिन किन्ही कारणों से वह ज्वाइन नहीं कर पाए। बाद में डीयू के आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज में भौतिक विज्ञान (2013-2016 बैच) से बीएससी ऑनर्स में दाखिला लिया।

बकौल यशदीप, पढ़ाई के दौरान विवि स्तर की वाद विवाद प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू किया। यहां विभिन्न विषयों के जानकारों से परिचय हुआ। कानून की बारीकियां पढ़ीं एवं विभिन्न मसलों पर लेख लिखना शुरू किया। यूं कहा जा सकता है कि इन वाद विवाद प्रतियोगिताओं ने लॉ की पढ़ाई का मार्ग प्रशस्त किया।

यशदीप ने डीयू से ही 2016-19 में एलएलबी भी किया। लॉ की पढ़ाई पूरा करने के बाद यशदीप सुप्रीम कोर्ट में ज्यूडिशियल रिसर्च एसोसिएट के रूप में कार्य करने लगे। यहां कार्य करने के साथ ही न्यायिक सेवा की तैयारी भी करने लगे। यशदीप ने बताया कि 2019 में दिल्ली न्यायिक सेवा परीक्षा में शामिल हुआ।

परिणाम तो पहले ही आ गया था, जिसमें मेरी पहली रैंक थी, लेकिन देशव्यापी लॉकडाउन के चलते साक्षात्कार प्रक्रिया में विलंब हुआ। गत वर्ष दिसंबर महीने में साक्षात्कार हुआ था, जिसका परिणाम गत दिनों जारी हुआ। इसमें भी यशदीप की पहली रैंक है। अब यशदीप जज के रूप में करियर की एक नई शुरुआत करेंगे। यशदीप कहते हैं कि जनता की सेवा प्राथमिकता है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप