Move to Jagran APP

Delhi Metro News Delhi Lockdown 4.0: केजरीवाल के मंत्री ने केंद्र पर छोड़ा मेट्रो चलाने का फैसला

Delhi Metro News Delhi Lockdown 4.0 परिवहन मंत्री ने कहा कि मेट्रो संचालन को लेकर अंतिम फैसला केंद्र सरकार का होगा जबकि दिल्ली मेट्रो रेल निगम मेट्रो पूरी तरह तैयार है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 02:56 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 02:58 PM (IST)
Delhi Metro News Delhi Lockdown 4.0: केजरीवाल के मंत्री ने केंद्र पर छोड़ा मेट्रो चलाने का फैसला
Delhi Metro News Delhi Lockdown 4.0: केजरीवाल के मंत्री ने केंद्र पर छोड़ा मेट्रो चलाने का फैसला

नई दिल्ली, एएनआइ। Delhi Metro News Delhi Lockdown 4.0: आगामी 18 मई से शुरू होने वाले लॉकडाउन-4 के दौरान दिल्ली मेट्रो चलने की संभावनाओं के बीच दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Delhi Transport Minister Kailash Gahlot) ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि मेट्रो संचालन को लेकर अंतिम फैसला केंद्र सरकार का होगा, जबकि दिल्ली मेट्रो रेल निगम मेट्रो चलाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

loksabha election banner

साथ ही दिल्ली के परिवहन मंत्री ने यह भी कहा कि जब भी मेट्रो का संचालन होगा, पूरी एहतियात बरती जाएगी। यात्रियों की थर्मल जांच की जाएगी। मेट्रो कोच के साथ-साथ मेट्रो स्टेशनों पर भी सैनिटाइजेशन किया जाएगा। इस दौरान पैसे के इस्तेमाल को प्रोत्साहित नहीं किया जाएगा, बल्कि डिजिटल लेन-देन को ही प्राथमिकता दी जाएगी।

कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत में यह भी जानकारी दी कि मेट्रो के संचालन के दौरान अगर किसी स्टेशन पर भीड़भाड़ अधिक होगी तो लोगों का प्रवेश रोक दिया जाएगा। इस दौरान सिर्फ मुख्य मेट्रो स्टेशन ही खुलेंगे, बाकी को बंद रखा जाएगा, जिससे मौजूद कर्मचारियों का सदुपयोग अधिक से अधिक कर सकें। 

गौरतलब है कि दिल्ली में मेट्रो संचालन को लेकर शुक्रवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) व दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) के अधिकारियों के बीच बैठक हुई।

बैठक से पहले बुधवार को ही कैबिनेट मंत्री ने इशारा कर दिया था कि दिल्ली में सीमित संख्या में बसों का संचालन और दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों को शुरू करने को लेकर रणनीति तय होगी।

बनाई जा रही नई गाइडलाइन

जब मेट्रो यात्रा पूरी तरह बदलने जा रही है तो DMRC नई गाइडलाइन भी बना रहा है। इसके वह यात्रियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने की सलाह देने के साथ उन्हें आगाह भी करेगा कि नियमों का पालन हर किसी को करना होगा।

पहनना होगा मास्क

मेट्रो यात्रियों को हरहाल में मास्क लगाना होगा। जो यात्री इस नियम का उल्‍लंघन करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बिना मास्‍क पहने यात्रियों को मेट्रो स्टेशन पर ही प्रवेश नहीं दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.