नई दिल्‍ली, एएनआइ/पीटीआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे को देखते हुए दिल्‍ली ट्रैफ‍िक पुलिस ने रविवार को 24 और 25 फरवरी के लिए एडवाइजरी जारी की। एडवाइजरी में लोगों से अपने आवागमन की योजना बनाते समय वीवीआईपी मूवमेंट को ध्यान में रखने की बात कही गई है। लोगों से कहा गया है कि सुरक्षा कारणों को ध्‍यान में रखते हुए दिल्ली छावनी, दिल्ली-गुड़गांव रोड (NH 48), धौला कुआं, चाणक्यपुरी, एसपी मार्ग, आरएमएल गोलचक्‍कर और आस-पास के क्षेत्रों में 24 फरवरी की शाम के दौरान ट्रैफ‍िक का भारी दबाव रहने की संभावना है।

बंद रहेगा मुगल गार्डन

राष्ट्रपति भवन में ट्रंप के कार्यक्रम के कारण आम नागरिक 25 फरवरी को मुगल गार्डन का दीदार नहीं कर सकेंगे। राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक अब 26 फरवरी को सुबह 11 बजे आम लोगों के लिए मुगल गार्डन खुलेगा। डोनाल्ड ट्रंप के दिल्ली आगमन क चलते सोमवार शाम 4 बजे के बाद कई इलाकों में वाहनों का दबाव बढ़ने के कारण रूट डायवर्जन किया जा सकता है।

सोमवार को ऐसी रहेगी स्थिति 

यातायात पुलिस के अनुसार, सोमवार की दोपहर बाद से दिल्ली छावनी, दिल्ली-गुड़गांव रोड (एनएच-48), धौला कुआं, चाणक्यपुरी, एसपी मार्ग, आरएमएल गोलचक्कर और आस-पास के क्षेत्रों में यातायात भारी रहने की संभावना है। इसके अलावा मंगलवार को शाम 4 बजे के बाद मोती बाग, चाणक्यपुरी, इंडिया गेट, आइटीओ के आसपास के क्षेत्र, दिल्ली गेट और मध्य व नई दिल्ली के आस-पास के क्षेत्रों में ट्रैफिक भारी रहने की संभावना है। वहीं चाणक्यपुरी, आरएमएल गोल चक्कर, धौला कुआं, दिल्ली छावनी, दिल्ली-गुड़गांव रोड (एनएच-48) और आस-पास के इलाकों में ट्रैफिक भारी रहने की संभावना है।

मंगलवार को इन सड़कों पर जाम 

25 फरवरी के लिए जारी ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया है कि पूर्वाह्न से शाम चार बजे तक मोती बाग, चाणक्यपुरी, इंडिया गेट, आईटीओ, दिल्ली गेट और मध्य और नई दिल्ली के आस-पास के इलाकों में ट्रैफिक का भारी दबाव रहने की संभावना है। यही नहीं 25 फरवरी की शाम को चाणक्यपुरी, आरएमएल गोलचक्‍कर, धौला कुआं, दिल्ली छावनी, दिल्ली-गुड़गांव रोड (NH 48) और आसपास के क्षेत्रों में भारी ट्रैफ‍िकर रहेगा। लोगों से कहा गया है कि ट्रैफ‍िक की इन स्थितियों को देखते हुए वे अपने आने जाने का कार्यक्रम बनाएं।

चप्‍पे चप्‍पे पर निगेहबानी 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति सोमवार को आईटीसी मौर्य होटल में ठहरेंगे जिसे देखते हुए होटल में सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं। सेना और अर्द्धसैन्य बल के जवान उन रास्तों पर छानबीन का काम कर रहे हैं जहां से ट्रंप गुजरेंगे। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो सुरक्षा एजेंसियां अमेरिका की खुफिया सेवा के साथ मिलकर सुरक्षा को अभेद बनाने में जुटी हुई हैं। ऊंची इमारतों पर एनएसजी की ड्रोन रोधी टुकड़‍ियां, विशिष्ट स्वैट कमांडो, डॉग स्‍क्वाड, शार्प शूटर्स तैनात हैं। होटल और उसके आसपास के इलाकों में पराक्रम वैनों की तैनाती की गई है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस