Move to Jagran APP

रिंग रोड और साउथ कैंपस के बेनितो जुआरेज मार्ग पर वाहन जल्द भरेंगे फर्राटा, पढ़िए कब पूरा होगा प्रोजेक्ट

रिंग रोड और साउथ कैंपस के बेनितो जुआरेज मार्ग पर बन रहा अंडरपास और स्काइवाक जल्द शुरू हो जाएगा। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के सूत्रों के अनुसार जल्द ही प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा और मार्च में इसे चालू कर दिया जाएगा।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 12:15 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 12:15 PM (IST)
रिंग रोड और साउथ कैंपस के बेनितो जुआरेज मार्ग पर वाहन जल्द भरेंगे फर्राटा, पढ़िए कब पूरा होगा प्रोजेक्ट
अंडरपास में अब केवल खुले एरिया में रूफिंग और लाइटिंग का काम बाकी है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली [अरविंद कुमार द्विवेदी]। रिंग रोड और साउथ कैंपस के बेनितो जुआरेज मार्ग पर बन रहा अंडरपास और स्काइवाक जल्द शुरू हो जाएगा। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के सूत्रों के अनुसार, जल्द ही प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा और मार्च में इसे चालू कर दिया जाएगा। अंडरपास में अब केवल खुले एरिया में रूफिंग और लाइटिंग का काम बाकी है। वहीं, स्काइवाक के लिए पिलर भी बनकर तैयार हो गए हैं। उन पर स्टील के रेडीमेड गार्डर लगाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाने से एयरपोर्ट से मोती बाग, एम्स या सेंट्रल दिल्ली जाने वालों को धौलाकुआं जाने की जरूरत नहीं होगी। इन इलाकों में आने-जाने के लिए बेनितो जुआरेज मार्ग पर वाई-शेप में 1.8 किलोमीटर लंबा अंडरपास और इसी के ऊपर 670 मीटर लंबा स्काइवाक बनाया जा रहा है। अभी गुरुग्राम और एयरपोर्ट की ओर से एम्स, मोतीबाग और सेंट्रल दिल्ली जाने के लिए लोगों को धौलाकुआं से होकर आना-जाना पड़ता है। लेकिन, अंडरपास शुरू होने के बाद ये लोग सीधे आउटर रिंग रोड होते हुए बेनितो जुआरेज मार्ग और वहां से अंडरपास के रास्ते एम्स या मोती बाग की ओर जा सकेंगे।

अंडरपास दुर्गा बाई देशमुख साउथ कैंपस मेट्रो स्टेशन से वाई-शेप में दो दिशाओं में बनाया गया है। एक हिस्सा सेन मार्टिन रोड और दूसरा रिंग रोड पर निकल रहा है। खास बात यह कि धौलाकुआं पर अभी यातायात का जो दबाव देखने को मिलता है, अंडरपास के शुरू हो जाने से वह दबाव काफी हद तक घट जाएगा। वहीं, स्काइवाक बन जाने से साउथ कैंपस के छात्र-छात्रएं मेट्रो से उतरकर सीधे कालेज आ-जा सकेंगे। जीसस एंड मेरी कालेज की ओर से स्काइवाक सीधे मेट्रो स्टेशन से जोड़ा गया है।

यह होगा फायदा

अंडरपास के जरिये बेनितो जुआरेज मार्ग से सीधे रिंग रोड या सेन मार्टिन मार्ग जाना संभव हो सकेगा। अभी मैत्रेयी कालेज से सेन मार्टिन मार्ग की ओर जाने के लिए धौलाकुआं फ्लाईओवर से घूमकर जाना पड़ता है। अभी बेनितो जुआरेज मार्ग से राइट टर्न लेकर रिंग रोड पर मोतीबाग की ओर नहीं जाया जा सकता है। अंडरपास बन जाने से रिंग रोड पर राइट टर्न लिया जा सकेगा। अंडरपास का एक रास्ता दाएं मोतीबाग की ओर मोड़ा गया है। सेन मार्टिन मार्ग जाने वाले लोग सीधे जा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.