Move to Jagran APP

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर नहीं शुरू हो पाई टोल टैक्स की वसूली

दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक कार से सफर करने वालों को 59.80 किमी की दूरी के लिए 140 रुपये का टैक्स देना होगा। टैक्स की वसूली फास्टैग के जरिये निकासी पर होगी और दो व तीन पहिया वाहन डीएमई पर नहीं चलेंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 25 Dec 2021 07:58 AM (IST)Updated: Sat, 25 Dec 2021 01:25 PM (IST)
दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर नहीं शुरू हो पाई टोल टैक्स की वसूली
महंगा हो गया दिल्ली से मेरठ का सफर, डीएमई पर आज से देना पड़ रहा है टोल टैक्स

नई दिल्ली/गाजियाबाद, जागरण टीम। दिल्ली से मेरठ और इसके बीच पड़ने वाले शहरों का सफर महंगा हो गया है, क्योंकि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi Meerut Expressway) पर टोल टैक्स की वसूली शनिवार से ही टोल टैक्स की वसूली शुरू होनी थी। वहीं, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर गाजियाबाद में शनिवार को टोल टैक्स की वसूली शुरू नहीं हो पाई। बताया जा रहा है कि एनएचएआइ (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) और टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी पाथ इंडिया के बीच समन्वय की कमी रही। एनएचएआइ की ओर से वसूली शुरू करने संबंधी पत्र कंपनी को नहीं भेजा गया, जिस कारण तमाम तैयारी के बाद भी टैक्स वसूली की शुरुआत नहीं हो पाई है। हालांकि अभी आधिकारिक बयान नहीं आया है।

loksabha election banner

बहरला टोल टैक्स के रूप में दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक कार से सफर करने वालों को 59.80 किमी की दूरी के लिए 140 रुपये का टैक्स देना होगा। टैक्स की वसूली फास्टैग के जरिये निकासी पर होगी और दो व तीन पहिया वाहन डीएमई पर नहीं चलेंगे। अरविंद कुमार (परियोजना निदेशक, एनएचएआइ) का इस बारे में कहना है कि दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर टोल वसूली की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। शनिवार सुबह आठ बजे से ही सभी टोल प्लाजा से टैक्स की वसूली शुरू हो गई है।

अव्यवस्था से बचने को किया यह फैसला

सराय काले खां से डासना के बीच करीब 27 किमी तक डीएमई पर सफर निश्शुल्क रहेगा, लेकिन यह सुविधा मेरठ से सफर की शुरुआत करने वालों को नहीं मिलेगी। सराय काले खां से डासना तक एनएच-9 और डीएमई एक साथ हैं। यदि डासना तक डीएमई पर सफर निश्शुल्क नहीं करते तो मेरठ जाने वाले सभी वाहन डासना तक एनएच-9 से आते और फिर यहां से एक्सप्रेस-वे पर प्रवेश करते। अव्यवस्था से बचने को डीएमई को भी डासना तक निश्शुल्क कर दिया। यदि कोई एनएच-9 पर चलकर डासना से डीएमई पर चढ़ता है तो उससे पूरा टैक्स वसूला जाएगा। डीएमई पर लगे एएनपीआर (आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकगनाइजेशन) एनएच-9 को भी कवर करते हैं। इसीलिए वाहन चालकों की चालाकी नहीं चलेगी। 

गौरतलब है कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे कुल 59.77 किलोमीटर है और उसके तीन चरण हैं। पहला चरण  सराय काले खान और यूपी गेट को जोड़ता है जबकि दूसरा चरणा यूपी गेट और डासना को जोड़ता है। तीसरा चरण डासना और मेरठ को जोड़ता है। डासना और हापुड़ के बीच छह-लेन 32-किमी एक्सेस-नियंत्रित संरेखण चरण 3 है, लेकिन यह डीएमई के अंतर्गत नहीं आता है।

लापरवाह दिल्लीवालों से सरकार ने 2 दिन में वसूले डेढ़ करोड़, इन गलतियों पर देना होगा 2000 रुपये जुर्माना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.