नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अग्निशमन विभाग ने दीपावली पर आग लगने की घटनाओं से निपटने के लिए तैयारी कर ली है। इसके तहत राजधानी में 34 संवेदनशील स्थानों पर वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी, जिनमें 22 स्थानों पर फायर टेंडर तैनात किया जाएगा। संकरी गलियों में आग बुझाने के लिए छह स्थानों पर मोटरसाइकिल व छह स्थानों पर कार दस्ता तैनात किया जाएगा। विभाग की ओर से ऐसी रणनीति बनाई गई है कि आग लगने की स्थिति में उसपर तुरंत काबू पाया जा सके।

सभी दमकल केंद्रों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। विभाग ने अपने सभी कर्मियों की छुट्टियां दीपावली तक रद कर दी हैं। दीवाली एक एक दिन पहले ही शाम पांच बजे से नई व्यवस्था के तहत कर्मचारियों की तैनाती कर दी जाएगी। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक सभी दमकल केंद्रों को अभी से सक्रिय कर दिया गया है। छोटी दीपावली वाली रात भी संवेदनशील स्थानों पर दमकल विभाग की गाड़ियां तैनात रहेंगी। दीपावली के मद्देनजर दमकल विभाग के वाहन और भूमिगत टैंक की मरम्मत के अलावा टैंक में पर्याप्त संख्या में पानी की व्यवस्था कर दी गई है। आग की बड़ी दुर्घटना होने पर अन्य इलाके से भी दमकल विभाग की गाड़ियां भेजी जाएंगी। दीपावली के दौरान राजधानी में आग लगने की घटनाएं बढ़ जाती हैं।

हालांकि, इस वर्ष भी पटाखे जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। ऐसे में आग की घटनाओं में कमी आने की संभावना जताई जा रही है। बावजूद इसके दमकल विभाग ने आग से बचाव के लिए कमर कस ली है। इन स्थानों पर होगी फायर टेंडर की तैनाती: बाराटूटी चौक, तिलक नगर, लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट, लाल कुआं चौक, लाहौरी गेट, नांगलोई पुलिस स्टेशन, साउथ एक्सटेंशन, सोनिया विहार, महरौली थाना, घिटोरनी मेट्रो स्टेशन, अलीपुर थाना, रानी बाग मेन मार्केट, मंगोलपुरी कतरन मार्केट, गांधी नगर मार्केट, महिपालपुर चौक, संगम विहार, मुंडका मेट्रो स्टेशन, छतरपुर व आजाद मार्केट, जयपुर गोल्डन अस्पताल, न्यू अशोक नगर, यमुना विहार।

Edited By: Pradeep Chauhan