Move to Jagran APP

Delhi Tiddi Dal Attack: टिड्डी दल को लेकर आई दिल्ली सरकार, जारी की एडवायजरी

Delhi Tiddi Dal Attack दिल्ली सरकार के प्रशासनिक दल ने टिड्डी दल पर नियंत्रण पाने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 01:48 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 05:04 PM (IST)
Delhi Tiddi Dal Attack: टिड्डी दल को लेकर आई दिल्ली सरकार, जारी की एडवायजरी
Delhi Tiddi Dal Attack: टिड्डी दल को लेकर आई दिल्ली सरकार, जारी की एडवायजरी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Tiddi Dal Attack: राजधानी दिल्ली में टिड्डी दल के प्रवेश करने की आशंका के चलते आम आदमी पार्टी सरकार हरकत में आ गई है। सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि यह दिल्ली के बॉर्डर पर है, लेकिन यहां नहीं पहुंचा है। वहीं, इस बाबत दिल्ली सरकार ओर से टिड्डी दल से निपटने के लिए एडवायजरी जारी की गई है। इसमें जिला मजिस्ट्रेट से कहा गया है कि टिड्डी दल का प्रभाव और खतरा कम करने के लिए हर तरह का इंतजाम करें। एडवायजरी में जिला मजिस्ट्रेटों को सलाह गई है कि वे ड्रमों / बर्तनों बजाने के साथ पटाखे के जरिये टिड्डी दल पर काबू पाएं।

loksabha election banner

बता दें कि हरियाणा के महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और गुरुग्राम के बाद टिड्डी दल के राजधानी में हमले की आंशका के मद्देनजर दिल्‍ली सरकार ने आपात बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में विकास सचिव, डिविजनल कमिश्नर, कृषि निदेशक और जिला मजिस्ट्रेट भी इसमें मौजूद रहे। इस बैठक में ही अहम एडवायजरी जारी की गई।

कैबिनेट मंत्री गोपाल राय के मुताबिक, टिड्डी दलों के कई समूह दिल्ली के बॉर्डर पर जसोला घाटी में घुसे हैं। इस बाबत हमने वन विभाग को ढोल और DJ बजाने और केमिकल छिड़काव करने का आदेश जारी कर दिया है। इसी के साथ दक्षिण, पश्चिम और दक्षिणी-पश्चिमी जिले के DM को विभागीय आयुक्तों के जरिये निर्देश दिया गया है। इन जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। दिल्ली सरकार के प्रशासनिक दल ने टिड्डी दल पर नियंत्रण पाने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

बता दें कि शुक्रवार को जहां टिड्डियों के कई दल हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में पहुंचे और फिर सुबह रेवाड़ी जिले में। इसके बाद देखते-देखते ही टिड्डी के 2 दलों ने गुरुग्राम जिले में हमला कर दिया। डरे-सहमे लोगों ने घरों की खिड़कियां और दरवाजे बंद कर दिए और उन्हें भगाने के लिए थाली बजाई। इसके बाद  टिड्डियों के दिल्ली में प्रवेश करने की आशंका जताई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.