Move to Jagran APP

दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ऑनलाइन लेगा परीक्षा, एग्जाम पोर्टल हुआ तैयार

डीटीयू के कुलपति प्रो योगेश सिंह ने बताया है कि संस्थान ने फैसला किया है कि ऑनलाइन माध्यम से डीटीयू के चौथे वर्ष के छात्रों की अंतिम सेमेस्टर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 11:10 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 11:10 PM (IST)
दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ऑनलाइन लेगा परीक्षा, एग्जाम पोर्टल हुआ तैयार
दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी ऑनलाइन लेगा परीक्षा, एग्जाम पोर्टल हुआ तैयार

नई दिल्ली (राहुल मानव)। दिल्ली सरकार के अधीन आने वाली दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू) की तरफ से चौथे वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस बारे में डीटीयू के कुलपति प्रो योगेश सिंह ने बताया है कि संस्थान ने फैसला किया है कि ऑनलाइन माध्यम से डीटीयू के चौथे वर्ष के छात्रों की अंतिम सेमेस्टर परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

loksabha election banner

ऑनलाइन एग्जाम पोर्टल तैयार

इसके लिए विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन एग्जाम पोर्टल तैयार किया है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुरूप काम करेगा। छात्र अपने लैपटॉप के सामने बैठकर परीक्षा देंगे और उनके लैपटॉप में मौजूद कैमरे की बदौलत उनकी आंखों व अन्य प्रकार की गतिविधियों पर परीक्षा देने के दौरान नजर रखी जाएगी।

चौथे वर्ष के छात्रों को होगी सुविधा

चौथे वर्ष के छात्रों की इसलिए परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन किया जा रहा है क्योंकि कई छात्रों को कंपनियों से नौकरी मिल चुकी है। उनका किसी भी तरह से नुकसान ना हो। इसलिए उनके लिए परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

15 जून तक खत्‍म होगी परीक्षा

इससे वह परीक्षा देने के बाद अपनी नौकरियों के तहत काम करने जा सकेंगे। जिन भी छात्रों को परीक्षा देने में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो वह इसकी सूचना विश्वविद्यालय को दे सकते हैं। उनकी समस्याओं को भी सुलझाया जाएगा। मई महीने के अंत से लेकर जून के दूसरे हफ्ते तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। हमें उम्मीद है कि 15 जून तक हम परीक्षा को खत्म कर लेंगे।

पहले दूसरे व तीसरे वर्ष के छात्रों के लिए लिया जाएगा फैसला

वहीं संस्थान की तरफ से पहले , दूसरे व तीसरे वर्ष के छात्रों के लिए जुलाई परीक्षा को लेकर फैसला किया जाएगा। डीटीयू में मेकैनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन जैसे बीटेक के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों को पढ़ाया जाता है। बता दें कि दिल्‍ली में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन है।  

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.