Move to Jagran APP

Delhi: सिसोदिया ने किया LG पर हमला, कहा- व्यापक अध्ययन का बहाना बनाकर एलजी ने रोकी 244 प्रिंसिपल्स की बहाली

उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सरकारी स्कूलों के 126 प्रिंसिपल्स के पदों को पुनः बहाल करने के एलजी कार्यालय के दावे को खारिज करते हुए इस मामले पर राजनीति नहीं करने की अपील की है। (फाइल फोटो)

By sanjeev GuptaEdited By: Abhi MalviyaPublished: Sun, 05 Feb 2023 12:03 AM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 12:03 AM (IST)
Delhi: सिसोदिया ने किया LG पर हमला, कहा- व्यापक अध्ययन का बहाना बनाकर एलजी ने रोकी 244 प्रिंसिपल्स की बहाली
सिसोदिया ने कहा है कि हर स्कूल को एक प्रिंसिपल की जरूरत होती है।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सरकारी स्कूलों के 126 प्रिंसिपल्स के पदों को पुनः बहाल करने के एलजी कार्यालय के दावे को खारिज करते हुए इस मामले पर राजनीति नहीं करने की अपील की है। उन्होंने उपराज्यपाल कार्यालय के दावे को झूठ करार देते हुए कहा कि यह भी कहा कि एलजी ने 244 प्रिंसिपल के पदों की बहाली व्यापक अध्ययन का बहाना बनाकर रोकी है। स्कूल बिना प्रिंसिपल के चल रहे हैं, लेकिन एलजी चाहते हैं कि व्यापक अध्ययन कर आकलन किया जाए कि प्रिंसिपल की जरूरत है या नहीं।

loksabha election banner

श्रेय ना ले एलजी- सिसोदिया

सिसोदिया ने कहा है कि हर स्कूल को एक प्रिंसिपल की जरूरत होती है और अगर कोई पद खाली है तो उसे जरूरत का अध्ययन करने के बजाय भरा जाना चाहिए। एलजी श्रेय लेने के बजाय फाइलों को सार्वजनिक डोमेन में रखें और समझाएं कि प्रिंसिपल की नियुक्ति में देरी क्यों कर रहे हैं? एलजी नौकरशाही का बहाना करना बंद करें और कोई एक तारीख बताएं कि कब तक प्रिंसिपल के शेष पदों को बहाल किया जाएगा।

सिसोदिया ने रखे यह तथ्य-

  • 1. 2015 में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के ठीक बाद सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल के 370 रिक्त पदों को भरने के लिए यूपीएससी से संपर्क किया गया।
  • 2. इस बीच, 2015 में ही सर्विस विभाग को असंवैधानिक रूप से चुनी हुई सरकार के दायरे से हटाकर एलजी को सौंप दिया गया। इसलिए, प्रभावी रूप से एलजी ही इन नियुक्तियों के लिए जिम्मेदार थे।
  • 3. एलजी के निर्देशों के तहत सेवाएं विभाग द्वारा इन पदों की आवश्यकता पर व्यापक अध्ययन जैसे बहाने किए गए।
  • 4. अगर एलजी वास्तव गंभीर हैं और राजनीति नहीं कर रहे हैं, तो उन्हें एक तारीख तय कर देनी चाहिए कि कब शेष 244 पदों को पुनर्जीवित किया जाएगा।
  • 5. हम एलजी साहब से गंदी राजनीति करना बंद करने का अनुरोध करते हैं। पहले उन्होंने फ़िनलैंड में ट्रेनिंग लेने के लिए टीचर्स की विदेश यात्रा को रोक दिया और अब वे 126 पदों को पुनर्जीवित करने का झूठा दावा कर स्कूलों के प्रिंसिपल के 244 पदों को समाप्त करना चाहते हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.