Move to Jagran APP

Delhi School Reopening Update: दिल्ली में स्कूल खुलेंगे या नहीं? शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिया जवाब

Delhi School Reopening Update उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्कूल खोलने को लेकर करीब 35 हजार सुझाव आए हैं। इनमें से कुछ लोग स्कूलों को खोलना चाहते हैं कुछ डरे हुए हैं। सरकार सभी सुझावों का अध्ययन कर रही है। इसके आधार पर कोई निर्णय लिया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 04:03 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 04:06 PM (IST)
Delhi School Reopening Update: दिल्ली में स्कूल खुलेंगे या नहीं? शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिया जवाब
दिल्ली में स्कूल खोलने पर असमंजस बरकरार

loksabha election banner

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली के स्कूल कब से खुलेंगे इसको लेकर असमंजस बरकरार है। कोविड-19 महामारी की स्थिति नियंत्रण में आने के बाद स्कूलों को दोबारा खोलने के लिए दिल्ली सरकार ने विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों से सुझाव मांगे हैं, जिसमें 35 हजार के करीब सुझाव आए हैं। ज्यादातर लोगों ने सुझाव दिया है कि स्कूल, कालेज खोल दिए जाएं।उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि स्कूल खोलने को लेकर करीब 35 हजार सुझाव आए हैं। इनमें से कुछ लोग स्कूलों को खोलना चाहते हैं, कुछ डरे हुए हैं। सरकार सभी सुझावों का अध्ययन कर रही है। इसके आधार पर कोई निर्णय लिया जाएगा।

बीते सप्ताह मनीष सिसोदिया ने छात्रों, प्रधानाचार्यो, शिक्षकों और माता-पिता से पूछा था कि क्या स्कूल और कालेज खोल दिए जाएं?। सरकार ने अभिभावकों से सुझाव मांगे थे।

पिछले साल मार्च से ही बंद हैं स्कूल

गौरतलब है कि कोविड-19 की वजह से दिल्ली के स्कूल पिछले साल मार्च से ही बंद हैं। इस साल जनवरी में दिल्ली सरकार ने नौंवी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल आने की अनुमति दी थी, लेकिन संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद इस फैसले को स्थगित कर दिया गया था।

16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच कंपार्टमेंट परीक्षाएं कराएगा सीबीएसई

वहीं, सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा के संबंध में दिशानिर्देश जारी करते हुए बताया कि कंपार्टमेंट परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होंगी। सीबीएसई की तरफ से जारी परिपत्र के मुताबिक छात्र 19 विषयों में अंक सुधार के लिए ही परीक्षा दे सकते हैं। इनमें अंग्रेजी कोर, फिजिकल एजुकेशन, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी, रसायन विज्ञान, राजनीति विज्ञान, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, इंफार्मेटिक्स प्रैक्टिसेज, कंप्यूटर साइंस, गणित, हिंदी (इलेक्टिव), हिंदी (कोर), भूगोल, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, भौतिक विज्ञान और इतिहास विषय शामिल हैं।

परिपत्र के मुताबिक 2021 में परीक्षा देने वाले छात्र यदि अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं तो कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं। इसके बाद परीक्षा परिणाम अंतिम और मान्य होंगे। इस साल जिन छात्रों का कंपार्टमेंट आया है, वो एक अगस्त से अंक सुधार के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं, जिसके बाद छात्र अगस्त, सितंबर में होने वाली परीक्षा में बैठ सकेंगे।

ये भी पढ़ें- जानिए CBSE के 10 वीं के रिजल्ट पर कुमार विश्वास क्यों बोले आप मुझे भी शुभकामनाएं दे सकते हैं

ये भी पढ़ें- मोटरसाइकिल रैली में शामिल आंदोलनकारियों ने किया हुड़दंग, पंजाब और हरियाणा के किसानों की संख्या हो रही कम, कुछ ने तंबू भी समेटे

ये भी पढ़ें- एक विधायक के बेटे को दूसरे विधायक के बेटे ने हनीट्रैप के जरिए ठगा, पढ़िए ठगे जाने की पूरी दास्तान

ये भी पढ़ें- Good News Delhi MLA: दिल्ली में बढ़ा 70 विधायकों का वेतन, केजरीवाल कैबिनेट ने केंद्र के प्रस्ताव को दी मंजूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.