Move to Jagran APP

School Open News: दिल्ली में आज से खुले पहली से 12वीं तक के स्कूल

School Open News वायु प्रदूषण का स्तर अधिक होने से 16 नवंबर से दिल्ली के सभी स्कूल और कालेजों को बंद कर दिया गया था इसके बाद सोमवार से सभी स्कूल खुले हैं। वहीं सफर के अनुसार दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता सोमवार को भी बहुत खराब श्रेणी में है।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 07:55 AM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 09:00 AM (IST)
School Open News: दिल्ली में आज से खुले पहली से 12वीं तक के स्कूल
School Open News: दिल्ली में आज से खुले पहली से 12वीं तक के स्कूल

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और प्रभाव के चलते पिछले डेढ़ से भी अधिक समय से बंद देश की राजधानी दिल्ली में सभी कक्षाओं के स्कूल सोमवार से खुल गए हैं। इस साल पहली बार निजी और सरकारी स्कूलों में पहली से 12वीं तक कक्षाओं में पढ़ाई शुरू हुई है, लेकिन पहले दिन छात्र-छात्राओं की उपस्थिति काफी कम है। दरअसल, वायु प्रदूषण का स्तर अधिक होने के कारण 16 नवंबर से दिल्ली के सभी स्कूल और कालेजों को बंद कर दिया गया था, इसके बाद सोमवार से सभी स्कूल खुले हैं। वहीं, सफर के अनुसार, दिल्ली की समग्र वायु गुणवत्ता सोमवार को भी 'बहुत खराब' श्रेणी में है।

loksabha election banner

इन गाइडलाइन के तहत खोले गए हैं स्कूल

  • डीडीएमए  के निर्देश के बाद दो पाली में चलने वाले स्कूलों में पहली पाली के खत्म होने और दूसरी पाली आरंभ होने के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर होगा।
  • सभी शैक्षणिक संस्थानों को भी बैच और पालियों में अंतराल को कायम रखना होगा।
  • छात्र-छात्राएं अभिभावकों की मर्जी से स्कूल आएंगे. इसके लिए किसी भी अभिभावक को अपने बच्चे को स्कूल भेजने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।
  • स्कूलों में सभी को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य है।
  • फेस-मास्क और शारीरिक दूरी के नियम मानने होंगे।
  • स्कूलों को निर्देश है कि वे 50 प्रतिशत से ज्यादा बच्चों को एक बार में नहीं बुलाएंगे।
  • स्कूल सुनिश्चित करेगा कि उसके सारे स्टाफ को वैक्सीन लग चुकी हो, जो स्कूल में आएंगे।
  • आनलाइन कक्षाओं का विकल्प खुला है।

प्रदूषण की वजह से बंद दिल्ली के सभी स्कूलों को खोलने को लेकर पिछले दिनोें दिल्ली सरकार की ओर से आदेश जारी हुआ था। इसके बाद दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने शनिवार को सभी सरकारी, प्राइवेट, सरकारी सहायता प्राप्त, तीनों निगम, एनडीएमसी, दिल्ली कैंट बोर्ड के स्कूलों के नाम सर्कुलर जारी किया था। इसमें कहा गया था कि सभी पैरंट्स, स्टूडेंट्स, टीचर्स, एसएससी मेंबर्स को यह जानकारी दी जाए कि सभी क्लासेज के लिए स्कूल सोमवाार से खुलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.