Move to Jagran APP

दिल्ली में रानीखेड़ा टेक्नोलाजी पार्क का जल्द शुरू होगा कार्य, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को डीएसआइआइडीसी के अधिकारियों को रानीखेड़ा टेक्नोलाजी पार्क को विकास करने कार्य तय समय सीमा के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया है। इससे संबंधित टेंडर आदि प्रक्रिया की कार्रवाई भी यथाशीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 10:14 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 10:14 PM (IST)
दिल्ली में रानीखेड़ा टेक्नोलाजी पार्क का जल्द शुरू होगा कार्य, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार
सीएम अरविंद केजरीवाल ने औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे पुनर्विकास कार्य की समीक्षा की

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। मुंडका के रानीखेड़ा में प्रस्तावित टेक्नोलाजी पार्क को विकसित करने का कार्य मई-2021 में शुरू हो जाएगा। दो चरणों में विकसित किए जा रहे इस पार्क के पहले चरण कार्य 2023 और दूसरे चरण का कार्य 2025 में पूरा कर लिया जाएगा। डीएसआइआइडीसी (दिल्ली राज्य औद्योगिक एवं ढांचागत विकास निगम) का कहना है कि पार्क के विकसित होने के बाद 1.5 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और 13.5 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष तरीके से रोजगार मिलेगा।

loksabha election banner

सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को डीएसआइआइडीसी के अधिकारियों को रानीखेड़ा टेक्नोलाजी पार्क को विकास करने कार्य तय समय सीमा के अंदर पूरा करने का निर्देश दिया है। इससे संबंधित टेंडर आदि प्रक्रिया की कार्रवाई भी यथाशीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा सीएम ने डीएसआइआइडीसी के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन औद्योगिक क्षेत्रों में ड्रेनेज और सड़क आदि का पुनर्विकास कार्य चल रहा है, उसे भी समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए। सीएम ने अपने आवास पर रानीखेड़ा टेक्नोलाजी पार्क को विकसित करने और औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे पुनर्विकास कार्य की समीक्षा के लिए आयोजित उच्च स्तरीय बैठक के दौरान डीएसआइआइडीसी के अधिकारियों को यह दिशा-निर्देशा दिए। इस दौरान दिल्ली के उद्योग मंत्री सत्येंद्र जैन भी मौजूद थे।

टेक्नोलाजी पार्क बनाने के लिए संबंधित सरकारी विभागों से जरूरी एनओसी मिल चुकी

केजरीवाल के सामने डीएसआइआइडीसी के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री केजरीवाल के समक्ष टेक्नोलॉजी पार्क और विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में किए जा रहे पुनर्विकास कार्यों को लेकर विस्तार से प्रोजेक्ट प्रजेंटेशन दिया। अधिकारियों ने सबसे पहले रानीखेड़ा टेक्नोलॉजी पार्क को विकसित करने को लेकर प्रजेंटेशन प्रस्तुत किया। उन्होंने सीएम को बताया कि रानीखेड़ा टेक्नोलाजी पार्क बनाने के लिए संबंधित सरकारी विभागों से सभी जरूरी एनओसी मिल चुकी है, जिसमें बि¨ल्डग की उंचाई, फायर, निर्माण कार्य, ड्रेनेज, सीवेज आदि का एनओसी शामिल है।

डीएसआइआइडीसी के अधिकारियों ने बताया कि नई औद्योगिक नीति के तहत रानीखेड़ा टेक्नोलाजी पार्क अपनी तरह का यह इकलौता पार्क होगा। दिल्ली सरकार के निर्देश पर डीएसआइआइडीसी रानीखेड़ा में 147 एकड़ भूमि पर करीब 5 हजार करोड़ रुपचे की लागत से एक स्मार्ट एकीकृत आइटी पार्क विकसित कर रहा है। इस पार्क में करीब 30 बिल्डिंग ब्लॉक होंगे। पूरी तरह से प्रदूषण रहित यह पार्क आधुनिक, उच्च मूल्य, ज्ञान आधारित औद्योगिक इकाइयों जैसे आइटी, आइटीईएस, मीडिया, बायोटेक्नोलाजी, मेडिकल, बिजनेस सर्विस एंटरप्राइजेज, रिसर्च एंड इनोवेशन हब की स्थापना, फाइनेंशियल सर्विस हब, डिजाइन हब को समायोजित करने के लिए विकसित किया जा रहा है।

एमपीडी-2021 के अनुसार, प्रोजेक्ट का लेआउट प्लान पहले ही स्थानीय अधिकारियों से अनुमोदित हो चुका है। यह पार्क रानीखेड़ा के बीच आगामी शहरी विस्तार रोड -2 के करीब स्थित है। प्रोजेक्ट स्थल वर्तमान में एनएच-9 और मुंडका मेट्रो स्टेशन से रोड के जरिए जुड़ा हुआ है, जो रानीखेड़ा से दिल्ली-रोहतक रोड और मुंडका रेलवे स्टेशन को जोड़ता है। यूईआर-2, आइजीआई हवाई अड्डे और डीएसआइआइडीसी प्रौद्योगिकी पार्क से लोगों, वस्तुओं और सेवाओं के तेज और बाधा मुक्त आवागमन के लिए प्रदान करेगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.