Move to Jagran APP

Delhi Pollution 2020: कंस्ट्रक्शन साइट पर एंटी स्मॉग गन नहीं लगाया तो होगी कड़ी कार्रवाईः गोपाल राय

Delhi Pollution 2020 प्रगति मैदान में एक कंस्ट्रक्शन साइट पर एंटी स्मॉग गन लगाई गई है। इसका निरीक्षण करने पर्यावरण मंत्री गोपाल राय पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 03:20 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 03:20 PM (IST)
Delhi Pollution 2020: कंस्ट्रक्शन साइट पर एंटी स्मॉग गन नहीं लगाया तो होगी कड़ी कार्रवाईः गोपाल राय
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय एंटी स्मॉग गन का निरीक्षण करते हुएःजागरण

नई दिल्ली, जेएनएन/एएनआइ।  राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए जगह-जगह एंटी स्मॉग गन लगाई जा रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को प्रगति मैदान में एक कंस्ट्रक्शन साइट पर एंटी स्मॉग गन लगाई गई है। इसका निरीक्षण करने पर्यावरण मंत्री गोपाल राय पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में वायु प्रदूषण बढ़ जाता है। यहां 39 बड़े निर्माण स्थलों की पहचान की गई है। इन स्थलों पर एंटी-स्मॉग गन तैनात करने के निर्देश दिए गए है। उनमें से 33 पर तैनाती पहले ही हो चुकी है।

loksabha election banner

गोपाल राय ने कहा कि उन 6 साइटों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है जहां पर एंटी स्मॉग गन अभी तक नहीं किया गया है। प्रदूषण फैलाने वाली कंस्ट्रक्शन साइटों पर एंटी स्मॉग गन लगाना जरुरी है। इसका खर्च भी कंस्ट्रक्शन साइट को ही वहन करना होगा। 

गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी जो दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करेंगे।

 

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने एंटी डस्ट अभियान शुरू किया है। इसके तहत दिल्ली के अंदर चल रहे सभी छोटे-बड़े निर्माण साइट्स के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए है, जिसे सभी को पालन करना आवश्यक है और उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदूषण फैलाने वालों के साथ कोई रियायत नहीं बरती जाएगी, सभी को सरकार के दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा।

पर्यावरण मंत्री ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अभी हमारी कोशिश यह है कि प्रदूषण को कम करने के लिए जो भी उपाय किए जा सके हैं, उसको सबसे पहले किया जाए। जहां तक आपातकाल में कदम उठाए जाने की बात है, उस पर समय आने पर फैसला करेंगे। छोटी निर्माण साइट्स से उड़ने वाली धूल से होने वाले प्रदूषण को रोकने के संबंध में गोपाल राय ने कहा कि छोटी निर्माण साइट्स के लिए भी मानदंड बनाए गए हैं। जहां पर भी निर्माण कार्य हो रहे है, वहां पर दिए गए मानदंड का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी निर्माण साइटों पर ग्रीन पार्क लगाना आवश्यक कर दिया गया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.