Move to Jagran APP

राजस्थान से दिल्ली आ रहे 200 किसानों को पुुलिस की दो टूक, अपनी सीमा में ही रहें

किसान चने की खरीद किसानों को अग्रिम भुगतान आदि मांग के साथ दिल्ली आ रहे हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 02:59 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 03:24 PM (IST)
राजस्थान से दिल्ली आ रहे 200 किसानों को पुुलिस की दो टूक, अपनी सीमा में ही रहें
राजस्थान से दिल्ली आ रहे 200 किसानों को पुुलिस की दो टूक, अपनी सीमा में ही रहें

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजस्थान के 200 किसान केंद्र सरकार के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदर्शन करने आ रहे हैं। दिल्ली पुलिस को राजस्थान से आ रहे इन किसानों की जानकारी मिली है। इससे पहले कि राजस्थान के किसान प्रदर्शन के इरादे से दिल्ली की सीमा में प्रवेश करें दिल्ली पुलिस ने उन्हें कहा कि वह अपनी सीमा में ही रहे। पुलिस को मिली जानकारी के मुताबिक, किसान महापंचायत के अध्यक्ष रामपाल जाट (Rampal Jat, president of Kisan Mahapanchayat) अपने 200 समर्थकों के साथ दिल्ली में आ रहे है। वह प्रधानमंत्री आवास पर आकर अपनी बात रखेंगे। 

loksabha election banner

बता दें कि किसान राजस्थान की राजधानी जयपुर बाईपास, शाहपुरा, कोठपुतली, बहरोड़, नीमराणा, शाहजहांपुर, बावल (हरियाणा की सीमा) धारूहेड़ा, गुरुग्राम, कपूरबेड़ा, धौला कुआं से होते हुए दिल्ली आने की योजना बना रहे थे। किसान चने की खरीद, किसानों को अग्रिम भुगतान आदि मांग के साथ दिल्ली आ रहे हैं।

मिली जानाकारी के मुताबि, 200 के करीब किसान फसल खरीद नीतियों का विरोध करने के लिए राजस्थान के दूदू से आ रहे हैं। वह अपनी बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) तक पहुंचाना चाहते हैं। किसान महापंचायत के रामपाल जाट का कहना है कि केंद्र में सत्तासीन सरकार ने कुल 26.75 लाख टन में से केवल छह लाख टन चने की ही खरीद की है। यह 'आत्मनिर्भर भारत' के नारे के खिलाफ है।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में किसान भी प्रभावित हुए हैं। इस बाबत लगातार वे विभिन्न मंचों से अपनी बात उठा रहे हैं। पिछले दिनों दिल्ली से सटे गाजियाबाद के किसानों ने अपनी मांगों को लेकर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर काम भी रुकवा दिया था, लेकिन वे अलग मांगों को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं। 

इससे पहले उत्तर प्रदेश के तीन बड़े किसान संगठनों ने एक साथ आकर अपने हितों के लिए लड़ाई लड़ने का एलान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.