नई दिल्ली [धनंजय मिश्रा]। दिल्ली के संसद मार्ग थाना पुलिस ने ट्रैक्टर से कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत अन्य नेताओं के संसद भवन जाने के मामले में सरकारी आदेशों का उल्लंघन करने की धारा में रिपोर्ट दर्ज की है। हालांकि यह रिपोर्ट कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज की गई है। वहीं जिस कंटेनर में हरियाणा के सोनीपत से ट्रैक्टर लाया गया था। उसे धौला कुआं के पास पुलिस ने जांच के लिए रोका था, लेकिन कंटेनर चालक के पास कांग्रेस के राज्यसभा के एक सदस्य का लैटरहैड था। इस लैटरहैड पर लिखा हुआ था कि सांसद अपने घर का सामान मगा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि सांसद का लैटरहैड को देखने के बाद पुलिसकर्मियों ने कंटेनर की ठीक से जांच नहीं किया। हालांकि पुलिस अधिकारियों का कहना है कि लैटरहेड की सत्यता की जांच की जा रही है। चालक के पास जो लैटरहेड था वह फोटोकॉपी था। नई दिल्ली इलाके में किसी भी प्रकार के व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित हैं। यदि किसी वाहन को प्रवेश करना है तो उसे यातायात पुलिस से अनुमति लेनी होती है। कंटेनर चालक के पास इस तरह की किसी प्रकार का अनुमति पत्र नहीं था।

फिलहाल तुगलक रोड थाना पुलिस कंटेनर चालक सुनील से पूछताछ कर रही है। वहीं दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर और कंटेनर मालिक दोनों की पहचान कर ली है। ट्रैक्टर का मालिक सोनीपत के बिंदरौली का रहने वाला है, जबकि जिस कंटेनर में ट्रैक्टर लाया गया वह सोनीपत के बाडखालसा इलाके एक व्यक्ति के नाम पर पंजीकृत है। बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि ट्रैक्टर को नई दिल्ली इलाके में लाने की योजना किसकी थी।

बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को संसद भवन ट्रैक्टर से जा रहे थे। उनके साथ ट्रैक्टर पर कांग्रेस के कई सांसद भी थे। ट्रैक्टर पर बैठे लोग कृषि सुधार कानूनों की वापसी की मांग वाली तख्तियां लिए हुए थे, जबकि राहुल गांधी स्वयं ट्रैक्टर चला रहे थे। इस मामाले में दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सूरजेवाला समेत 10 कांग्रेस नेताओ को हिरासत में लिया था।

Edited By: Jp Yadav