नई दिल्‍ली, एएनआइ।  दिल्ली की साकेत कोर्ट ने Ranbaxy के पूर्व प्रमोटर मलविंदर सिंह, शिविंदर सिंह और अन्य तीन लोगों को चार दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है। जिन तीन अन्य लोगों को पुलिस रिमांड पर भेजा गया है उनके नाम सुनील गोढवानी(Sunil Godhwani), कवि अरोड़ा और अनिल सक्सेना का नाम शामिल है।

इससे पहले दिल्‍ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (Economic Offences Wing of the Delhi Police) ने बृहस्पतिवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए देश-दुनिया की नामी कंपनी रैनबैक्‍सी के पूर्व प्रमोटर शिविंदर सिंह  (Ranbaxy's former promoter Shivinder Singh) सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया था। रैनबैक्‍सी देश की जानी-मानी दवा कंपनी है। दिल्‍ली पुलिस ने यह कार्रवाई रेलीगेयर इंटरप्राइजेज लिमिटेड  (Religare Enterprises Limited) की शिकायत पर की है।

रेलीगेयर ने आरोप लगाया है कि इन लोगों ने कंपनी के पैसे को दूसरी जगह इस्‍तेमाल किया है। इसके साथ ही इन पर पैसे गबन का आरोप है।

पैसे की हेराफेरी का है आरोप

बता दें कि पैसे की हेराफेरी के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रैनबैक्सी के पूर्व सीईओ मलविंदर सिंह और शिवेंद्र मोहन सिंह के ठिकानों पर छापेमारी भी कर चुकी है। ईडी अधिकारियों के मुताबिक इन पर मनी लांड्रिंग कानून (PMLA) के तहत मामला दर्ज है। दोनों भाइयों के खिलाफ यह कार्रवाई कथित वित्तीय अनियमितताओं के आरोप में की गई है।

सिंगापुर की कंपनी को करना है 3500 करोड़ का भुगतान

सिंगापुर की एक कंपनी को इन्‍हें 3500 करोड़ रुपये का भुगतान करना है जिसके लिए सुप्रीम कोर्ट भी इन्‍हें पैसे का भुगतान करने कह चुका है। कोर्ट ने इस दौरान यह भी कहा कि यह देश से जुड़ा मामला है किसी खास व्‍यक्‍ति की प्रतिष्‍ठा से जुड़ा नहीं है। कोर्ट ने कहा था कि आप कभी फार्मा इंडस्ट्री की पहचान थे और यह ठीक नहीं लगता कि आप कोर्ट में आएं।

देश-दुनिया की नामी कंपनी है 

बता दें कि रैनबैक्‍सी देश ही नहीं दुनिया की नामी कंपनी है जिसकी खासा पहचान है। इस कंपनी को 2008 में जापानी कंपनी दाइची सांक्यो ने इसे खरीद लिया था। इसके बाद रैनबैक्‍सी एक बार फिर बिकी इस बार दाइची ने इसे सनफार्मा को बेच दिया।

C-40 summit: ऑड र्इवन की उपलब्‍धियों को केजरीवाल पहुंचाएंगे कोपेनहेगन

श्री अकाल तख्त ने दिया DSGPC को झटका, दिल्ली से सिर्फ एक नगर कीर्तन जाएगा पाकिस्तान

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप