Move to Jagran APP

शीर्ष रैंक हासिल करने के लिए पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने सीसीटीएनएस टीम को प्रदान की ट्रॉफी

भारत सरकार द्वारा 2009 में शुरू की गई क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम के बेहतर कार्यान्वयन के लिए दिल्ली पुलिस को देश में पहला स्थान हासिल होने पर पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने पूरी सीसीटीएनएस टीम को पुलिस मुख्यालय में ट्रॉफी प्रदान कर बधाई दी।

By Rakesh Kumar SinghEdited By: Mangal YadavPublished: Thu, 20 Jan 2022 07:42 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:42 PM (IST)
शीर्ष रैंक हासिल करने के लिए पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने सीसीटीएनएस टीम को प्रदान की ट्रॉफी
शीर्ष रैंक हासिल करने के लिए पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने सीसीटीएनएस टीम को प्रदान की ट्रॉफी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। भारत सरकार द्वारा 2009 में शुरू की गई क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम के बेहतर कार्यान्वयन के लिए दिल्ली पुलिस को देश में पहला स्थान हासिल होने पर पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने पूरी सीसीटीएनएस टीम को पुलिस मुख्यालय में ट्रॉफी प्रदान कर बधाई दी। कुछ महीना पहले एनसीआरबी ने देश के सभी राज्यों की पुलिस का डिजिटल होने के मामले का आंकलन कर दिल्ली पुलिस को सर्वश्रेष्ठ पुलिस का तमगा दिया था। तकनीक का बेहतर इस्तेमाल करने के क्षेत्र में दिल्ली पुलिस को पहला स्थान दिया था।राकेश अस्थाना ने सीसीटीएनएस के प्रभारी, पूर्व डीसीपी व दिल्ली पुलिस प्रवक्ता रहे राजन भगत, एसीपी बलदेव राज मल्होत्रा को ट्रॉफी प्रदान की।

loksabha election banner

जन संपर्क अधिकारी अनिल मित्तल के मुताबिक एनसीआरबी ने सीसीटीएनएस और आईसीजेएस परियोजनाओं के कार्यान्वयन में राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किए गए निरंतर प्रयासों को मान्यता देने के साथ-साथ अच्छी प्रथाओं का प्रसार करने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से 16 और 17 दिसंबर को सम्मेलन का आयोजन किया था।

नवंबर 2020 से अक्टूबर 2021 की अवधि के दौरान प्रगति डैशबोर्ड में औसत स्कोर के आधार पर राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों का चयन किया गया।

शीर्ष रैंक हासिल करने वाली प्रमुख विशेषताओं में अन्य बातों के साथ-साथ सीएएस (कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर) को लागू करना, पंजीकरण के लिए डाटा प्रविष्टि शामिल है। एफआईआर आदि की डाटा एंट्री की रीयल टाइम स्टैम्पिंग, इसके 209 पुलिस स्टेशनों और एकीकृत आईसीजेएस और आईसीएमएस के बीच 100 कनेक्टिविटी पाया गया।

ज्ञात रहे सीसीटीएनएस से अब तक देश के करीब 20 हजार थाने जुड़ पाए हैं। दिल्ली समेत कुछ राज्यों ने भारत सरकार की इस बेहतरीन योजना पर तेजी से काम किया तो अधिकतर राज्य अभी पीछे है। देशभर के सभी थाने व पुलिस अधिकारियों के कार्यालय के जुड़ जाने से आम जनता को बहुत आसानी होगी। इससे लोग घर बैठे मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही सभी राज्यो की पुलिस की सभी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। मुकदमों के स्टेट्स के बारे में पता कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.