Move to Jagran APP

Delhi News: जानिए दुनियाभर में आतंक फैलाने के लिए कौन एकत्र करता है रुपये, किस मामले की जांच में सामने आया नाम

वताली की कंपनी ट्राइसन फा‌र्म्स एंड कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड ने दुबई के कारोबारी नवल किशोर कपूर को कश्मीर के गोरीपोरा नागबल और बडगाम में 20 कनाल भूमि की कीमत छह करोड़ रुपये थी उसे केवल एक हजार रुपये वार्षिक शुल्क की दर पर 40 साल के लिए लीज पर दी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 04:33 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 04:33 PM (IST)
Delhi News: जानिए दुनियाभर में आतंक फैलाने के लिए कौन एकत्र करता है रुपये, किस मामले की जांच में सामने आया नाम
आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज सईद से ली मोटी रकम

नई दिल्ली [गौरव बाजपेई]। पटियाला हाउस स्थित एनआइए की विशेष अदालत से आतंकी यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के साथ ही महत्वपूर्ण तथ्य सामने आए हैं। अदालत ने माना कि पाकिस्तान प्रायोजित संगठन लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद और अन्य पाकिस्तानी संगठन अलगाववादियों और आतंकवादियों को धन भेज रहे थे। इस धन का इस्तेमाल जबरन बंद कराने, भारत विरोधी प्रदर्शनों और सुरक्षा बलों पर पथराव और कश्मीर घाटी में हिंसा फैलाने के लिए किया जा रहा था। आतंकियों के लिए जहूर अहमद शाह वताली मुख्य फाइनेंसर के तौर पर काम कर रहा था। वह दुनिया भर से आंतक के नाम पर रुपये एकत्र करता था और आतंकियों को देता था। जांच एजेसियों को ये नाम पहले भी पता चला था मगर अब उनके पास सबूत भी आ गए हैं और गवाह भी।

loksabha election banner

एनआइए ने कोर्ट को बताया कि 9.94 करोड़ रुपये लेने के साक्ष्य, धन की जब्ती आरोपितों के घरों और बैंक खातों से की है। इसको लेकर मामले में सह आरोपित बिट्टा कराटे ने वीडियो में स्वीकार भी किया जिसे कोर्ट में पेश किया गया था।

वताली ने यासीन मलिक को भी 10 लाख रुपये आंतक फैलाने के नाम पर दिए थे। वटाली अपनी कंपनियों के माध्यम से विदेशों से भारत में पैसा ला रहा था। वताली के पास जम्मू-कश्मीर बैंक में विशेष खाता था और अज्ञात स्त्रोतों से रुपये आते थे। 2011 से 2013 तक उस खाते में अज्ञात स्त्रोत से 93,87,639 रुपये मिले थे। जिसे वताली ने ट्राइसन इंटरनेशनल कश्मीर नामक कंपनी के खाते में लिया था। वताली को वर्ष 2011 से 2016 तक अलग-अलग खातों में 2.27 करोड़ रुपये की धनराशि विदेशों से भेजी गई।

सस्ते में जमीन लीज पर देकर दूसरे रास्ते से लिए छह करोड़ रुपये

पटियाला हाउस कोर्ट ने माना की साल 2014 में वताली की कंपनी ट्राइसन फा‌र्म्स एंड कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड ने दुबई के कारोबारी नवल किशोर कपूर को कश्मीर के गोरीपोरा नागबल और बडगाम में 20 कनाल भूमि जिसकी कीमत छह करोड़ रुपये थी, केवल एक हजार रुपये वार्षिक शुल्क की दर पर 40 साल के लिए लीज पर दी। बदले में नवल किशोर ने 22 किस्तों में 5.57 करोड़ रुपये वताली के खाते में भेजे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.