Move to Jagran APP

Delhi Zoo News: यदि चिड़ियाघर घूमने का बना रहे प्लान तो पहले कर लें ये आसान से काम, वरना वहां पहुंचकर होगी मुसीबत

Delhi Zoo News- वेबसाइट की जानकारी न होने और उसमें विसंगतियों के कारण कई इंटरनेट के जानकार भी खुद से टिकट बुक नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उन्हें दलाल कुछ रुपये अतिरिक्त खर्च करने पर टिकट बुक करने की पेशकश करते हैं। बृहस्पतिवार को भी यहां यह स्थिति थी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2022 01:51 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2022 01:51 PM (IST)
Delhi Zoo News:  यदि चिड़ियाघर घूमने का बना रहे प्लान तो पहले कर लें ये आसान से काम, वरना वहां पहुंचकर होगी मुसीबत
Delhi Zoo News- टिकट बुकिंग की केवल आनलाइन व्यवस्था होने का दलाल उठा रहे फायदा

नई दिल्ली [आशीष सिंह]। Delhi Zoo News- चिड़ियाघर में बच्चों को वन्य जीव का दीदार कराने की तैयारी कर रहे हैं तो बहुत संभव है कि वहां आपका स्वागत दलाल करते मिले और जिस टिकट की कीमत 80 रुपये प्रति व्यक्ति है, उसके लिए आपको 160 रुपये से 180 रुपये तक देने पड़ जाएं। यह संभव हुआ है, चिड़ियाघर प्रशासन द्वारा टिकटों की इंटरनेट माध्यम से बुकिंग व्यवस्था के चलते। कोरोना महामारी के वक्त शुरू यह व्यवस्था अभी भी जारी है।

loksabha election banner

कोरोना काफी कम होने के बाद भी व्यवस्था में बदलाव नहीं हुआ। ऐसे में यह इस चिलचिलाती धूप में आते दर्शकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है और ये दलालों का शिकार हो रहे हैं। मजेदार बात यह कि इससे संबंधित एक बोर्ड चिड़ियाघर के बाहर लगा हुआ है, जिसमें टिकट दर की जानकारी देते हुए दर्शकों को दलालों से बचने को आगाह किया गया है। चिड़ियाघर में रोजाना काफी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं, जिन्हें यह जानकारी नहीं है कि काउंटर से नहीं, बल्कि इंटरनेट माध्यम से ही टिकट बुक करनी होगी। ऐसे में परिवार के साथ जब लोग पहुंचते हैं, तो उन्हें भारी निराशा होती है।

संबंधित वेबसाइट की जानकारी न होने और उसमें विसंगतियों के कारण कई इंटरनेट के जानकार भी खुद से टिकट बुक नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उन्हें दलाल कुछ रुपये अतिरिक्त खर्च करने पर टिकट बुक करने की पेशकश करते हैं। बृहस्पतिवार को भी यहां यह स्थिति थी। कई पर्यटकों ने बताया कि पहले तो पोर्टल से टिकट बुक नहीं हो रहा है और बुक हो भी रहा है तो खाते से रुपये कट रहे हैं, लेकिन रसीद नहीं मिल रही है। तब वह दलाल की मदद ले रहे हैं।

बिहार से परिवार के साथ चिड़ियाघर घूमने आए राहुल ने बताया कि टिकट बुक करने की एक दिन पहले भी कोशिश की थी। यहां दलाल टिकट बुक करने के लिए 20 रुपये से लेकर 100 रुपये से अधिक मांग रहे हैं। नोएडा से आए आशुतोष मिश्रा ने कहा कि इंटरनेट माध्यम से टिकट तो बुक की है पर रसीद नहीं मिली, जिससे अंदर नहीं जाने दिया गया। वह नाराजगी जाहिर करते हुए कहते हैं कि सब चीजें आफलाइन हो गई हैं, यह व्यवस्था भी होनी चाहिए।

वहीं, बुराड़ी से बच्चों को घूमाने लाई मेघा राणा ने कहा कि तेज गर्मी पड़ रही है और यहां कोई सुविधा नहीं है। टिकट बुक नहीं हो रही है। यह लोग अधिक रुपये लेकर टिकट बुक कर रहे हैं, जो की गलत है। यहां बुक करें टिकटउन पर्यटकों को ज्यादा परेशानी हो रहे हैं, जिन्हें इंटरनेट माध्यम से टिकट बुक करने की जानकारी नहीं है। चिड़ियाघर की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं।

धर्मदेव राय, निदेशक, चिड़ियाघर का कहना है कि आफलाइन टिकट सुविधा की मांग व दलालों की शिकायत जैसा कोई मामला संज्ञान में नहीं है और न ही इस तरह की कोई शिकायत मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.