Move to Jagran APP

Delhi News: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का सड़कों का निर्माण करने वाली एजेंसियों को साफ निर्देश, निर्माण में लापरवाही मिली तो...

Delhi News सिसोदिया ने कहा कि सभी जेई व एई अपने अधीन आने वाली सड़कों पर चल रहे सुंदरीकरण के काम सड़क सुरक्षा से जुड़े सभी मानकों का पालन सुनिश्चित करें। निर्माण कार्य के दौरान अधिकारी मौके पर जाकर औचक निरीक्षण करें।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 12:51 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 12:51 PM (IST)
Delhi News: डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का सड़कों का निर्माण करने वाली एजेंसियों को साफ निर्देश, निर्माण में लापरवाही मिली तो...
Delhi News: सुंदरीकरण कार्य के दौरान सड़क सुरक्षा के मानकों का रखना होगा ध्यान

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। उपमुख्यमंत्री और लोक निर्माण विभाग मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि सड़कों के निर्माण और सुंदरीकरण कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सड़क सुरक्षा से जुड़े मानकों का सभी को विशेष ध्यान रखना होगा। इसमें कोताही बरतने वाले अफसरों और ठेकेदारों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

सिसोदिया मंगलवार को 16 सड़कों के सुंदरीकरण कार्य की समीक्षा कर रहे थे। सिसोदिया ने कहा कि सभी जेई व एई अपने अधीन आने वाली सड़कों पर चल रहे सुंदरीकरण के काम सड़क सुरक्षा से जुड़े सभी मानकों का पालन सुनिश्चित करें। निर्माण कार्य के दौरान अधिकारी मौके पर जाकर औचक निरीक्षण करें और सामग्री की गुणवत्ता की जांच करें। इस बीच यदि किसी ठेकेदार द्वारा अनियमितता की शिकायत मिलती है तो उस पर जुर्माना लगाया जाए।

इसके बावजूद यदि मानकों का ध्यान नहीं रखा जा रहा है तो ऐसे ठेकेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि सुंदरीकरण के बाद दिल्ली की सड़कों को एक नया रूप मिलेगा, लेकिन हमें इस पूरी परियोजना के दौरान इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि निर्माण कार्य से आम जनता को किसी तरह की परेशानी न होने पाए।

ठेकेदारों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

-निर्माण स्थल पर रोशनी की उचित व्यवस्था हो

-चेतावनी और अन्य साइन बोर्ड उचित स्थान पर लगे हों।

-निर्माण स्थल पर मौजूद सभी श्रमिकों के पास उनकी सुरक्षा से जुड़ी वस्तुएं मौजूद रहें।

-निर्माण स्थल की बैरिकेडिंग हो

-धूल न उड़े इसके लिए पानी का छिड़काव करें

-निर्माण सामग्री सड़क पर तितर-बितर न हो उसके कारण यातायात में कोई बाधा न आने पाए

-निर्माण सामग्री के लिए बफर जोन चिह्नित किया जाए

-निर्माण स्थल पर चौकीदारों व ट्रैफिक मार्शल की तैनाती हो

-निर्माण सामग्री को ढककर रखा जाए

-निर्माण स्थल के आस-पास की रोड की मरम्मत का ध्यान रखा जाए

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2022: कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर ना हो कन्फ्यूज, जानिए 18 और 19 अगस्त में किस दिन लगाए लडडू गोपाल को भोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.