Move to Jagran APP

Weather Update: पंजाब-हरियाणा व दिल्ली में वापस लौटी ठंड, अब अगले सप्ताह बदलेगा मौसम

Delhi NCR Weather Forecast शुक्रवार सुबह से तेज हवाएं चल रही हैं जिससे लोगों को हल्की ठंडक का अहसास हो रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 07:45 AM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 07:48 AM (IST)
Weather Update: पंजाब-हरियाणा व दिल्ली में वापस लौटी ठंड, अब अगले सप्ताह बदलेगा मौसम
Weather Update: पंजाब-हरियाणा व दिल्ली में वापस लौटी ठंड, अब अगले सप्ताह बदलेगा मौसम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi NCR Weather Forecast :  बृहस्पतिवार देर रात हुई हल्की बारिश से एक बार फिर ठंडक का एहसास हो आया। बारिश का यह दौर शुक्रवार दोपहर तक जारी रहेगा। बृहस्पतिवार को दिन भर 25 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज हवा से दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण जहां पूरी तरह नियंत्रण में आ गया है। शुक्रवार सुबह से तेज हवाएं चल रही हैं, जिससे लोगों को हल्की ठंडक का अहसास हो रहा है। 

loksabha election banner

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के असर से हरियाणा और पंजाब में बारिश का दौर चल रहा है। दिल्ली एनसीआर में शुक्रवार दोपहर तक हल्की बारिश होगी। चूंकि यह बारिश तेज हवा के साथ होगी, लिहाजा इससे तापमान में भी थोड़ी गिरावट आएगी और ठंडक का एहसास भी बढ़ेगा। उधर स्काइमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार ठंडक का यह दौर रविवार तक चलेगा। सोमवार से पुन: मौसम साफ हो जाएगा और तापमान बढ़ने लगेगा।

2-3 दिन जारी रहेगा ठंडक का दौर

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, ठंडक का यह दौर अगले दो तीन दिन तक जारी रहेगा। इसके बाद मौसम में फिर से गर्माहट का एहसास होने लगेगा। फिर ठंड के लौटने के आसार कम ही हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में थोड़ा परिवर्तन जरूर हो सकता है। 

वहीं, बृहस्पतिवार को भी बादलों और सूरज के बीच भी आंखमिचौली का दौर जारी रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 50 से 86 फीसद रहा। सर्वाधिक अधिकतम तापमान पालम में 28.0 डिग्री सेल्सियस जबकि सर्वाधिक न्यूनतम तापमान आयानगर में 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शुक्रवार को भी बादल छाए रहेंगे। 25 से 30 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलेगी और अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 एवं 13 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

तेज हवा से और घटा दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण स्तर

बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर और नीचे आ गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 230 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 180, गाजियाबाद का 270, ग्रेटर नोएडा का 246, गुरुग्राम का 180 और नोएडा का 253 दर्ज किया गया। फरीदाबाद और गुरुग्राम की हवा सामान्य जबकि अन्य सभी जगहों की हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.