Move to Jagran APP

Delhi NCR Weather: अगले 2 घंटे में UP-दिल्ली और हरियाणा में बारिश की भविष्यवाणी, बर्फबारी से ठंड बढ़ी

Delhi NCR Weather Alert हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर का भी तापमान भी गिर रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 08:16 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 09:33 AM (IST)
Delhi NCR Weather: अगले 2 घंटे में UP-दिल्ली और हरियाणा में बारिश की भविष्यवाणी, बर्फबारी से ठंड बढ़ी
Delhi NCR Weather: अगले 2 घंटे में UP-दिल्ली और हरियाणा में बारिश की भविष्यवाणी, बर्फबारी से ठंड बढ़ी

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi NCR Weather Alert: पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर को मंगलवार को बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों में दिल्ली के उत्तर पूर्व, उत्तरी दिल्ली के अलावा, रोहतक, भिवानी, सोनीपत, गोहाना, गनौर (हरियाणा) के साथ मेरठ, मोदीनगर, संभल, हस्तिनापुर, अमरोहा, मुरादाबाद में बारिश होगी।

loksabha election banner

बर्फबारी से बढ़ी ठंड

पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ रहा है। मैदान इलाकों तकरीबन सभी जगहों पर तापमान गिरा है और इससे ठिठुरन बढ़ गई है। आलम यह है कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर का भी तापमान भी गिर रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के बाद बर्फीली हवा के कारण दिल्ली का अधिकतम तापमान पांच डिग्री तक लुढ़कर गया है। वहीं, मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मंगलवार को बारिश होने के बाद न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आएगी। मौसम विभाग की मानें तो पूरे सप्ताह ठिठुरन और कोहरे का प्रकोप बना रहेगा।

दिल्ली में देखने को मिल सकता है पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। शाम में हल्की बारिश भी हो सकती है। बारिश के बाद मौसम कुछ साफ होगा, लेकिन ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है। माना जा रहा है कि इस पूरे सप्ताह ठंडी हवा चलेगी। सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। इस हफ्ते अधिकतम 17 से 19, जबकि न्यूनतम तापमान 6 से 8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

20-25 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

दिल्ली एनसीआर में आने वाले दिनों में तेज ठंडी हवा चल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 23 जनवरी से दिल्ली में 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलने का अनुमान है। शीतलहर भी फिर से वापसी करेगी। हालांकि दिन में धूप निकलने से कुछ राहत मिल सकती है।

मुंगेयशपुर और जाफरपुर रहे सबसे ठंडे क्षेत्र

सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि सामान्य से पांच डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था। हवा में नमी का स्तर 65 से 100 फीसद रहा। सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा। दोपहर बाद हल्की धूप निकली, लेकिन ठंडी हवा के कारण गलन की स्थिति बनी रही। मुंगेयशपुर और जाफरपुर सबसे ठंडे क्षेत्र रहे, जहां का अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा।

प्रदूषण से लगातार मिल रही राहत

मौसम में आए बदलाव से सोमवार को दिल्ली एनसीआर का वायु प्रदूषण नियंत्रण में ही रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 269 दर्ज किया गया। एनसीआर की बात करें तो नोएडा में एयर इंडेक्स 308, फरीदाबाद में 234, गाजियाबाद में 313, ग्रेटर नोएडा में 317 और गुरुग्राम में 138 दर्ज हुआ। इस एयर इंडेक्स के अनुसार गुरुग्राम की हवा सामान्य, दिल्ली और फरीदाबाद की हवा खराब और गाजियाबाद, नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा की हवा बहुत खराब श्रेणी में रही। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.