नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज अगले कुछ घंटों के बाद बदलने वाला है यानि हल्की से मध्यम बरसात होगी और तापमान में भी गिरावट होगी। रविवार को भी तापमान अधिक रहा जिसकी वजह से सुबह से ही गर्मी महसूस की गई। शनिवार को राजधानी के कई इलाकों में तापमान 42 डिग्री से अधिक पर पहुंच गया था।

मुंगेशपुर और नजफगढ़ में तापमान सबसे अधिक 42.9 डिग्री, जबकि जाफरपुर में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस रहा। विभाग की ओर से पहले सूचना दी गई थी कि रविवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे मगर ऐसा देखने को नहीं मिला। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान बताया गया था।

मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह वर्षा होने की परिस्थितियां बन रही हैं। इस वजह से 27 जून को बादल छाए रह सकते हैं, जबकि 28 जून से वर्षा शुरू होने की संभावना है। शुरुआत में दो दिन कई इलाकों में हल्की वर्षा हो सकती है, लेकिन 30 जून और एक जुलाई के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। यानी, जून के अंतिम दिन मानसून दस्तक दे सकता है। हालांकि, मौसम विभाग का यह भी कहना है कि यदि 30 जून को मानसून नहीं पहुंचा तो यह जुलाई के पहले सप्ताह में दस्तक जरूर देगा।

मानसून की दस्तक से पहले होगी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज 27 जून से पूरी तरह से बदल जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, 28 जून से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है, क्योंकि 27 जून को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने का भी पूर्वानुमान है। इसके साथ ही इसके अगले दिन यानी 28 जून को भी मौसम विभाग ने बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

दिल्ली में सोमवार से बदलेगा मौसम का मिजाज

मानसून से पहले ही बारिश होने का इशारा होने जा रहा है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनसुार, सोमवार (27 जून) को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिससे तेज धूप का असर कम होगा, लेकिन गर्मी बरकरार रहेगी। इसके बाद मंगलवार से बारिश हल्की बारिश शुरू हो सकती है। मानसून की दस्तक के मद्देनजर मौसम विभाग की ओर से आगामी 30 व 31 जून को मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। कुल मिलाकर मानसून इस सप्ताह दस्तक नहीं देगा तो यह जुलाई के पहले सप्ताह में दिल्ली पहुंचेगा।

गौरतलब है कि पिछले साल यानी 2021 में मानसून ने 27 जून तक दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे दी थी, लेकिन इसके बाद सु्स्त पड़ गया था। हालांकि इसके बाद जुलाई, अगस्त और सितंबर तक कई बार झमाझम बारिश हुई और दिल्ली में बारिश का कोटा पूरा हो गया था। दरअसल, इस बार दिल्ली-एनसीआर में मानसून की देरी को लेकर आशंका गहरा गई है। उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह में बारिश होने की परिस्थितियां बन रही है। बावजूद इसके दि 30 या 31 जून को मानसून नहीं पहुंचा तो यह जुलाई के पहले सप्ताह में दस्तक देगा।

Edited By: Vinay Kumar Tiwari