नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। बिहार और उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में दाखिल हो चुके मानसून की गति क्या धीमी हो गई है? अगर ऐसा है तो दिल्ली-एनसीआर में क्या जुलाई के पहले सप्ताह में पहुंचेगा मानसून? इस तरह के सवाल अभी से उठने लगे हैं, क्योंकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग अभी तक दिल्ली में मानसून के पहुंचने की कोई तय तारीख का ऐलान नहीं कर पाया है।

दिल्ली-एनसीआर में 30 जून तक मानसून पहुंचने की नई तारीख का ऐलान मौसम विभाग की ओर से किया गया है, लेकिन इसमें भी संदेश जताया गया है। 

दरअसल, इस बार दिल्ली-एनसीआर में मानसून की देरी को लेकर आशंका गहरा गई है। उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह में बारिश होने की परिस्थितियां बन रही है। बावजूद इसके दि 30 या 31 जून को मानसून नहीं पहुंचा तो यह जुलाई के पहले सप्ताह में दस्तक देगा।

30 जून को दिल्ली में दस्तक देगा मानसून

मानसून बिहार के बाद पूर्वी जिलों के जरिये उत्तर प्रदेश में भी दस्तक दे चुका है। इसके साथ ही मानसून अब दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी दस्तक देने के लिए बेताब है। इसी कड़ी में दिल्ली-एनसीआर में मानसून 30 जून पहुंचेगा। इसके बाद झमाझम बारिश होने का पूर्वानुमान है।

मानसून की दस्तक से पहले होगी बारिश

जहां एक ओर 30 जून को मानसून दस्तक देगा, वहीं 27 जून से ही दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, 28 जून से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है, क्योंकि 27 जून को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने का भी पूर्वानुमान है। इसके साथ ही इसके अगले दिन यानी 28 जून को भी मौसम विभाग ने बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

दिल्ली में सोमवार से बदलेगा मौसम का मिजाज

मानसून से पहले ही बारिश होने का इशारा होने जा रहा है। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनसुार, सोमवार (27 जून) को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिससे तेज धूप का असर कम होगा, लेकिन गर्मी बरकरार रहेगी। इसके बाद मंगलवार सो बारिश हल्की बारिश शुरू हो सकती है। मानसून की दस्तक के मद्देनजर मौसम विभाग की ओर से आगामी 30 व 31 जून को मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। कुलमिलाकर मानसून इस सप्ताह दस्तक नहीं देगा तो यह जुलाई के पहले सप्ताह में दिल्ली पहुंचेगा।

गौरतलब है कि पिछले साल यानी 2021 में मानसून ने 27 जून तक दिल्ली-एनसीआर में दस्तक दे दी थी, लेकिन इसके बाद सु्स्त पड़ गया था। हालांकि इसके बाद जुलाई, अगस्त और सितंबर तक कई बार झमाझम बारिश हुई और दिल्ली में बारिश का कोटा पूरा हो गया था। 

Edited By: Jp Yadav