Move to Jagran APP

Delhi NCR में त्योहारी भीड़ में दरक गए कोरोना संक्रमण से बचाव के सारे नियम

दिल्ली में घनी आबादी होने से यहां सड़कों व बाजारों में अक्सर भीड़ रहती है। लोग बसों में सफर कर रहे हैं लेकिन नाक और मुंह मास्क से ढका नहीं होता। इसलिए संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 12:18 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 12:18 PM (IST)
Delhi NCR में त्योहारी भीड़ में दरक गए कोरोना संक्रमण से बचाव के सारे नियम
ठंड व प्रदूषण से सांस से संबंधित परेशानी व वायरस संक्रमण का खतरा वैसे भी बढ़ जाता है।

नई दिल्ली, रणविजय सिंह। दिल्ली एक बार फिर कोरोना संक्रमण के भयावह दौर से गुजर रही है। जुलाई व अगस्त में स्थिति बहुत हद तक नियंत्रण में थी। ऐसा लग रहा था अब सब कुछ ठीक हो जाएगा। लेकिन मौसम बदलते ही प्रदूषण बढ़ने पर हालात एक बार फिर बिगड़ गए हैं। अब कोरोना का संक्रमण समुदाय में बढ़ चुका है। इससे एनसीआर भी अछूता नहीं है। संक्रमण बढ़ने का सबसे बड़ा कारण प्रदूषण, भीड़ व लोगों की लापरवाही है। हालांकि यह सही है कि प्रदूषण सिर्फ दिल्ली एनसीआर में ही नहीं है।

loksabha election banner

इस समस्या से उत्तर भारत के कई हिस्से प्रभावित होते हैं। लेकिन संक्रमण दिल्ली एनसीआर में ही अधिक बढ़ा है और इसका कारण यहां की घनी आबादी है। दिल्ली में सघन आबादी है। लोगों की आवाजाही भी अधिक हो रही है। त्योहारों में बाजारों में भीड़ अधिक रही। इस दौरान बचाव के नियम दरक गए। इस वजह से संक्रमण तेजी से बढ़ा। संक्रमण रोकने के लिए मास्क पहनना सबसे कारगर व आसान उपाय है। साथ ही संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान कर उन्हें पृथकवास (आइसोलेशन) में रखना जरूरी है। तभी संक्रमण खत्म होगा।

नियमों की अनदेखी : अभी समस्या यह है कि लोगों ने बचाव के कायदे कानून ताक पर रख दिए हैं। यह जानते हुए भी कि कोरोना का संक्रमण चरम पर है लोगों ने दीवाली पर पटाखे जलाए। यह जानबूझकर अपनी जिंदगी को खतरे में डालने जैसा है। प्रदूषण होने पर वायरस प्रदूषक कणों के साथ चिपक कर बहुत दूर तक जा सकता है। ठंड का मौसम भी है इस वजह से वायरस भी जल्दी मरता नहीं है। कह सकते हैं कि मौजूदा समय वायरस के लिए ज्यादा अनुकूल है। अगले तीन से चार हफ्ते बहुत मुश्किल भरा समय है। इस दौरान बहुत निगरानी रखनी होगी।

अधिक जांच भी है कारण : दिल्ली में दूसरे राज्यों के मुकाबले जांच बहुत अधिक हो रही हैं। इसलिए अधिक मामलों की पहचान भी हो रही है। इसके अलावा यहां समुदाय स्तर पर संक्रमण हो चुका है। इस वजह से यह पता नहीं चल पाता कि संक्रमण कैसे और किसके संपर्क में आने से हुआ। अभी प्रतिदिन औसतन 60 हजार सैंपल की जांच हो रही है। अब एक लाख सैंपल जांच करने की योजना है। यह भी हो जाएगा। इसलिए दिल्ली में तीन से चार सप्ताह तक मामले बढ़ेंगे। इस वजह से सबको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। चिंता की बात यह है कि मामले बढ़ने से मौतें भी बढ़ी हैं। इसलिए जरूरी है कि अगर आप बुजुर्ग हैं, मोटापे का शिकार हैं, फैटी लिवर, मधुमेह, ब्लड प्रेशर व दिल की बीमारी है तो कोरोना होने पर घर में न रहें। ऐसे मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराना जरूरी है।

गुणवत्तापूर्ण हो मास्क : यह बात समझने की जरूरत है कि अधिक जांच होने से बीमारी पकड़ में आएगी, लेकिन इससे संक्रमण दूर नहीं होगा। संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना जरूरी है। ज्यादातर लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं। जो मास्क पहन भी रहे हैं, वे बोलते वक्त हटा लेते हैं। जबकि घर से बाहर रहने के दौरान मास्क नहीं हटाना है। संक्रमण रोकने के लिए ट्र्रेंसग बहुत जरूरी है। खासकर यदि किसी इलाके से अधिक मामले आ रहे हैं तो पीड़ित लोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान और उनकी जांच बेहद जरूरी है। इसके लिए घर-घर सर्वे अहम है। इन सब के बावजूद जो बात सबसे जरूरी है वह मास्क है। वह भी अच्छी गुणवत्ता का मास्क पहनना जरूरी है।

यदि अस्पताल जाना हो तो एन 95 मास्क लगाकर ही जाएं, क्योंकि अस्पतालों में संक्रमण का खतरा अधिक है। इसके अलावा दμतर व घर के बाहर बाजार में जाने पर अच्छे गुणवत्ता वाले तीन लेयर के सर्जिकल मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेवजह घर से बाहर निकलने से परहेज करना बेहतर होगा। कोरोना के मामले में भी ऐसा ही देखा जा रहा है। काफी संख्या में डाक्टर व स्वास्थ्य कर्मचारी भी संक्रमित हो रहे हैं। 

[डा. एसके सरीन निदेशक, आइएलबीएस]

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.