Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-NCR में आज से खराब हो सकती है Air Quality, बढ़ा प्रदूषण का खतरा

Delhi Air Quality विजयदशमी के अवसर पर पटाखे जलाने की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में वायु प्रदूषण का खतरा बढ़ सकता है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 08:26 AM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 10:32 AM (IST)
Weather Update: दिल्ली-NCR में आज से खराब हो सकती है Air Quality, बढ़ा प्रदूषण का खतरा
Weather Update: दिल्ली-NCR में आज से खराब हो सकती है Air Quality, बढ़ा प्रदूषण का खतरा

नई दिल्ली, जेएनएन। Delhi Air Quality: विजयदशमी के अवसर पर पटाखे जलाने की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में वायु प्रदूषण का खतरा बढ़ सकता है। हवा की गुणवत्ता (Air Quality) में गिरावट की उम्मीद जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि ठंड का मौसम आने की वजह से और पंजाब-हरियाणा में पराली जलाना इसकी प्रमुख वजह है। इसके अलावा हवा की रफ्तार कम होने की वजह से पटाखे जलाने की वजह से हवा की गुणवत्ता में गिरावट का खतरा बढ़ गया है।

prime article banner

बताया जा रहा है कि दिवाली के बाद दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है। बुधवार को यानी आज एयर क्वॉलिटी खराब होकर मॉडरेट क्वॉलिटी के बीच तक जा सकती है। जानकारी के मुताबिक, मानसून खत्म होने के बाद हवा की रफ्तार कम होने से हवा की गुणवत्ता और खराब होने की स्थिति बन सकती है। हालांकि पिछले सप्ताह तक दिल्ली की हवा साफ रही।

अब नहीं होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अब दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बादल छाए रहने की उम्मीद नहीं है। ऐसे में आसमान साफ रहेगा और हवा की गति कम रहेगी। इसकी वजह से हवा में प्रदूषण करने वाले कण दिखाई देंगे और हवा की गुणवत्ता खराब रहने की पूरी संभावना है। 

दस अक्टूबर से मानसून की विदाई शुरू

स्काईमेट वेदर के अनुसार, दस अक्टूबर से मानसून की विदाई शुरू हो जाएगी। मानसून इस सप्ताह विदा हो जाएगा। बता दें की इस बार मानसून देरी से विदाई ले रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, पर्यावरण में लगातार हो रहे बदलाव की वजह से फसलों पर विपरीत असर पड़ने की पूरी संभावना है। धान की फसल को नुकसान पहुंच सकता है। 

मौसम विभाग के अनुसार, आसमान साफ रहने की वजह से तापमान में गिरावट आएगी। दिल्ली का न्यूनतम तापमान इस सप्ताह बीस डिग्री तक पहुंच सकता है। हवा की दिशा बदलने और नमी की मात्रा बढ़ने से प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी होगी।

C- 40 Summit 2019: सीएम केजरीवाल का डेनमार्क दौरा रद, विदेश मंत्रालय से नहीं मिली मंजूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.