Move to Jagran APP

Monsoon 2022: दिल्ली-एनसीआर में चंद दिनों का मेहमान है मानसून, मौसम विभाग ने बताया- कब होगी विदाई

Monsoon 2022 दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी अब पूरे सप्ताह बरसात के आसार नहीं हैं। हवा की दिशा भी उत्तर पश्चिमी हो चुकी है। आगामी 1 अक्टूबर तक दिल्ली-एनसीआर से पूरी तरह मानसून विदा हो जाएगा।

By sanjeev GuptaEdited By: JP YadavPublished: Tue, 27 Sep 2022 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 08:00 AM (IST)
Monsoon 2022: दिल्ली-एनसीआर में चंद दिनों का मेहमान है मानसून, मौसम विभाग ने बताया- कब होगी विदाई
दिल्ली में अब अगले कई दिनों तक वर्षा होने के आसार नहीं हैं। फाइल फोटो

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। लगातार कई दिन की झमाझम बरसात के बाद सप्ताहांत तक दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों से दक्षिणी- पश्चिमी मानसून विदा हो जाएगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग सहित मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली एजेंसियों के मुताबिक, अब अगले कई दिनों तक वर्षा होने के आसार नहीं हैं।

loksabha election banner

सप्ताह के अंत तक खत्म हो जाएगी नमी

मौसम विभाग के अनुसार, हवा की दिशा भी बदलकर उत्तर पश्चिमी हो गई है। दो तीन दिन में नमी भी खत्म हो जाएगी। यह सभी स्थितियां मानसून की वापसी के संकेत हैं। मौसम विज्ञानियों के अनुसार दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान में एक एंटी-साइक्लोन प्रणाली बन गई है। इसी के असर से राजस्थान, पंजाब, हरियाणा तथा दिल्ली में उत्तर-पश्चिमी हवाएं शुरू हुई हैं। इससे वातावरण में नमी की मात्रा में गिरावट आएगी।

1 अक्टूबर तक विदा हो जाएगा मानसून

उधर, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि इसके बाद अगले दो-तीन दिन में मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां और अधिक अनुकूल हो जाएंगी। उम्मीद है कि 30 सितंबर से एक अक्टूबर के बीच दिल्ली से मानसून की दिल्ली से वापसी हो जाएगी।

दिल्ली में 19 प्रतिशत कम रही बरसात

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि इस साल जून से सितंबर तक मानसून की कुल बरसात 19 प्रतिशत कम रही है। होनी चाहिए 635.9 मिमी जबकि हुई 516.9 मिमी। जून और अगस्त में वर्षा क्रमश: 67 एवं 82 प्रतिशत कम हुई है, जबकि जुलाई और सितंबर में क्रमश: 37 एवं 38 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है।

कई बार गलत निकला मौसम विभाग का अनुमान 

गौरतलब है कि इस साल 30 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर में मानसून ने दस्तक दी थी। इसके बाद लगातार तीन दिन तक ठीकठाक बारिश हुई थी, जिसके बाद मानसून रूठा रहा। यही वजह है कि इस साल दिल्ली में 19 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई। दिल्ली में सामान्य बारिश का अनुमान था वह भी कुलमिलाकर गलत निकला। दरअसल, जुलाई से सितंबर तक कई बार भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान गलत निकला और बारिश नहीं हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.