Move to Jagran APP

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो का पहला हॉल्ट स्टेशन अगले साल बनकर होगा तैयार, लाखों यात्रियों को मिलेगी सहूलियत

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि यह हॉल्ट स्टेशन अगले साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा। यह दिल्ली मेट्रो का पहला स्टेशन है जहां सिर्फ मेट्रो बदलने की सुविधा होगी। इस स्टेशन पर यात्रियों को प्रवेश नहीं मिलेगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 07:58 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 12:41 PM (IST)
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो का पहला हॉल्ट स्टेशन अगले साल बनकर होगा तैयार, लाखों यात्रियों को मिलेगी सहूलियत
निर्माणाधीन हॉल्ट स्टेशन के पास से गुजरती ग्रीन (ऊपर) व पिंक लाइन की मेट्रो

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पंजाबी बाग में ग्रीन लाइन (कीर्ति नगर-इंद्रलोक-बहादुरगढ़) पर दिल्ली मेट्रो का पहला इंटरचेंज हॉल्ट स्टेशन बन रहा है। जो ग्रीन लाइन के पंजाबी बाग व पिंक लाइन के पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन के साथ इंटरचेंज स्टेशन होगा। वैसे तो इसे इसी साल बनकर तैयार होना था, लेकिन कोरोना के कारण काम प्रभावित हुआ।

loksabha election banner

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि यह हॉल्ट स्टेशन अगले साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा। यह दिल्ली मेट्रो का पहला स्टेशन है, जहां सिर्फ मेट्रो बदलने की सुविधा होगी। इस स्टेशन पर यात्रियों को प्रवेश नहीं मिलेगा।

लाखों यात्रियों को मिलेगा फायदा

दरअसल, पंजाबी बाग से ग्रीन लाइन और पिंक लाइन गुजरती है, लेकिन अभी वहां दोनों कॉरिडोर के स्टेशनों के बीच इंटरचेंज की सुविधा नहीं है। इसका कारण यह है कि इनके स्टेशन थोड़ी दूरी पर हैं। इस वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके मद्देनजर डीएमआरसी ग्रीन लाइन पर शिवाजी पार्क और पंजाबी बाग स्टेशन के बीच हॉल्ट स्टेशन का निर्माण करा रहा है। यह पंजाबी बाग चौराहे के पास बन रहा है। इसके लिए ग्रीन लाइन कॉरिडोर के वायाडक्ट में बदलाव भी किया जाएगा।

आसानी से बदल सकते हैं मेट्रो

ग्रीन लाइन के कॉरिडोर पर दोनों तरफ (अप व डाउन) प्लेटफार्म बनाया जा सके। प्लेटफार्म स्टील के बनाए जाएंगे, जिसकी लंबाई 155 मीटर होगी। साथ ही 230 मीटर लंबा फुट ओवरब्रिज भी बनेगा, जो ग्रीन लाइन पर निर्माणाधीन हॉल्ट स्टेशन व पिंक लाइन के स्टेशन से जुड़ा होगा। इसमें दो बड़े लिफ्ट व एस्केलेटर लगाए जाएंगे, ताकि यात्री हॉल्ट स्टेशन पर उतरकर आसानी से मेट्रो बदल सकें।

इसका निर्माण पूरा होने पर बहादुरगढ़ व मुंडका की तरफ से ग्रीन लाइन की मेट्रो में सफर करने वाले यात्री पंजाबी बाग में मेट्रो बदलकर पिंक लाइन की मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इसी तरह पिंक लाइन के यात्री भी ग्रीन लाइन की मेट्रो पकड़ सकेंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.