Move to Jagran APP

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की मेट्रो में होगी माल ढुलाई, कारोबारियों को होगा बड़ा फायदा

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बार फिर मेट्रो में माल ढुलाई की सुविधा शुरू करने की पहल की है। डीएमआरसी इसे कमाई बढ़ाने के नए विकल्प के रूप में देख रहा है।

By Edited By: Published: Sat, 25 Aug 2018 08:13 PM (IST)Updated: Sat, 25 Aug 2018 09:16 PM (IST)
एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की मेट्रो में होगी माल ढुलाई, कारोबारियों को होगा बड़ा फायदा
एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की मेट्रो में होगी माल ढुलाई, कारोबारियों को होगा बड़ा फायदा

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बार फिर मेट्रो में माल ढुलाई की सुविधा शुरू करने की पहल की है। इस योजना के तहत एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की मेट्रो में कार्गो की सुविधा शुरू होगी। इसके लिए डीएमआरसी ने एक एजेंसी की तलाश शुरू कर दी है। यदि सब कुछ योजना के अनुरूप हुआ तो जल्द ही इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से मेट्रो में सामान रखकर नई दिल्ली पहुंचाया जा सकेगा।

loksabha election banner

राजस्व भी बढ़ेगा

डीएमआरसी इसे कमाई बढ़ाने के नए विकल्प के रूप में देख रहा है। डीएमआरसी को उम्मीद है कि माल ढुलाई की सुविधा शुरू होने से राजस्व भी बढ़ेगा। इसके अलावा पर्यावरण के लिहाज से भी यह योजना लाभदायक साबित होगी। मेट्रो प्रबंधन ने फरवरी 2016 में भी इस दिशा में कदम आगे बढ़ाया था और ट्रायल के रूप में कार्गो की सुविधा शुरू करने की बात डीएमआरसी की तरफ से कही गई थी।

नए सिरे से काम शुरू किया गया है

डीएमआरसी का कहना है कि तब तकनीकी कारणों से योजना पर अमल नहीं हो पाया था। अब इस पर नए सिरे से काम शुरू किया गया है। एयरपोर्ट पर कार्गो में मोबाइल, लैपटॉप से लेकर, कपड़े, गिफ्ट सहित हर प्रकार के सामान आते हैं। खासतौर पर ऑनलाइन कारोबार बढ़ने पर कोरियर से ऐसे सामान बहुत आ रहे हैं, जिसे मेट्रो के जरिये नई दिल्ली लाया जा सकता है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन से कनॉट प्लेस भी नजदीक है। वहां के कारोबारी डीएमआरसी की इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। मेट्रो में माल ढुलाई के लिए अलग से ट्रेन या कोच खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

एक कोच सामान रखने के लिए आरक्षित

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर रफ्तार भरने वाली मेट्रो में एक कोच सामान रखने के लिए आरक्षित है। उनमें कंटेनर बने हुए हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए इस तरह के कोच की व्यवस्था की गई थी। हालांकि इसका खास इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। इसलिए डीएमआरसी इस कोच का इस्तेमाल माल ढुलाई में करने की तैयारी में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.