नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क।  Delhi Metro Service News: दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के आदेश पर 14,000 कर्मचारी मंगलवार से काम पर लौट आए हैं। इनमें से ज्यादातर कर्मचारियों ने सुबह से अपना काम भी संभाल लिया है। ऐसे में कयास लगाए जाने लगे हैं कि 27 मई से DMRC ट्रेनों के सेवाएं शुरू कर सकता है। वहीं, दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि मेट्रो के संचालन के बाबत कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि दिल्ली सरकार पहले ही मेट्रो के संचालन को लेकर अपनी सहमति जता चुकी है।

कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से हरी झंडी मिलते ही दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) कुछ चुनिंदा रूटों पर मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। माना जा रहा है कि इस बाबत केंद्र सरकार कोई बड़ा फैसला ले सकती है। लोग सवाल भी उठा रहे हैं कि अगर दिल्ली में बसों, ट्रेनों और अब हवाई सफर शुरू हो चुका है तो दिल्ली मेट्रो रफ्तार क्यों नहीं भर सकती है? जाहिर है कि दिल्ली मेट्रो के चलने से सड़कों पर बढ़ा ट्रैफिक का बोझ कम किया जा सकता है। फिलहाल दिल्ली में कम बसों के चलते लोगों को 30 मिनट से लेकर 1 घंटे तक बसों को इंतजार करना पड़ रहा है।

दिल्ली मेट्रो के संचालन के लिए केजरीवाल सरकार राजी

गौरतलब है कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने लॉकडाउन-4 की शुरुआत यानी 18 मई से मेट्रो का परिचालन शुरू करने की सिफारिश की थी, लेकिन केंद्र सरकार से मंजूरी नहीं मिलने के चलते परिचालन शुरू नहीं हो पाया।

मेट्रो लगा रही फेरे

क्या दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) दिल्ली मेट्रो का संचालन अगले कुछ दिनों में शुरू हो सकता है? इस सवाल का जवाब अगले कुछ दिनों में मिल सकता है। दरअसल, मेट्रो ट्रेनों का संचालन करने के लिए DMRC रोजाना तैयारी कर रहा है। ट्रायल और मेंटेनेंस के पहलू के मद्देनजर कुछ रूटों पर दिल्ली मेट्रो हर रोज एक छोर से दूसरे छोर तक चक्कर लगाती है। अनुमान के मुताबिक, 22 मार्च लॉकडाउन की शुरूआत के बाद अब तक 4000 से फेरे मेट्रो ट्रेनें लगा चुकी हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि DMRC सिर्फ केंद्र से अनुमति मिलने का इंतजार कर रहा है। पिछले सप्ताह 21 मई को DMRC के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने खैबर पास और शास्त्री पार्क डिपो का निरीक्षण किया था।

मेट्रो ट्रेनों के परिचालन के लिए DMRC तैयार

इसमें कोई शक नहीं है कि DMRC मेट्रो के परिचालन के लिए तैयार है। इस बाबत कई तरह के कदम उठाए हैं।पिछले दिनों हुई सुनवाई के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के मद्देनजर संभव है कि कुछ दिनों में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय मेट्रो का परिचालन शुरू करने का निर्देश भी जारी कर दे।

दिल्ली मेट्रो यात्रा के दौरान होगा बड़ा बदलाव

  • यात्रियों को डाउनलोड करना होगा आरोग्य सेतु ऐप
  • फिजिकल डिस्टेंसिंग के तहत एक सीट छोड़ यात्री बैठेंगे
  • सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी
  • सभी यात्रियों को हर हाल में मास्क लगाना होगा
  • सैनिटाइजर लेकर चलना भी अनिवार्य किया जा सकता है
  • एक मेट्रो ट्रेन के कोच में तकरीबन 50 यात्री ही सफर कर पाएंगे।

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस