Move to Jagran APP

Delhi Metro Service News: मेट्रो को हुआ 1300 करोड़ रुपये का घाटा, AAP सरकार से गुहार लगाएगा DMRC

Delhi Metro Service News केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने डीएमआरसी को निर्देश दिया है कि वह दिल्‍ली सरकार से लोन चुकाने के लिए कहे। ऐसे में यह मुद्दा गरमा सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 05:49 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 07:11 PM (IST)
Delhi Metro Service News: मेट्रो को हुआ 1300 करोड़ रुपये का घाटा, AAP सरकार से गुहार लगाएगा DMRC
Delhi Metro Service News: मेट्रो को हुआ 1300 करोड़ रुपये का घाटा, AAP सरकार से गुहार लगाएगा DMRC

नई दिल्‍ली [रणविजय सिंह]। Delhi Metro Service News: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पिछले 4 महीने से भी अधिक समय से दिल्ली मेट्रो बंद है। इससे दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) को 1300 करोड़ रुपये से भी अधिक का झटका लग चुका है। इस बीच केंद्र सरकार ने DMRC से कहा है कि वह जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जिका) की किस्त कर्ज को चुकाने के लिए दिल्ली  सरकार से मदद मांगे। डीएमआरसी ने जिका से कुल 35,198 करोड़ रुपये के लोन लिए हैं।

loksabha election banner

डीएमआरसी अगले सप्‍ताह भेजेगा दिल्‍ली सरकार को प्रस्‍ताव

पिछले दिनों केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने डीएमआरसी को निर्देश दिया कि वह दिल्‍ली सरकार से लोन चुकाने के लिए कहे। ऐसे में आने वाले दिनों में यह मुद्दा गरमा सकता है। डीएमआरसी का कहना है कि अगले सप्‍ताह दिल्‍ली सरकार के पास यह प्रस्‍ताव भेजा जाएगा।

सोमवार को होगी मेट्रो बोर्ड के निदेशकों की बैठक

डीएमआरसी का कहना है कि सोमवार को मेट्रो बोर्ड के निदेशकों की बैठक होगी। जिसमें इस पर विचार किया जाएगा। उम्‍मीद है कि उसी दिन डीएमआरसी दिल्‍ली सरकार के पास प्रस्‍ताव भेजकर लोन चुकाने में मदद करने के लिए गुहार लगाएगा। डीएमआरसी ने पहले केंद्र सरकार से मदद के लिए कहा था। जिसके बाद केंद्र ने डीएमआरसी को निर्देश दिया है कि दिल्‍ली सरकार से लोन चुकाने के लिए कहे।

गौरतलब है कि मेट्रो परियोजनाओं के लिए डीएमआरसी को जापान की एजेंसी से 35,198 करोड़ रुपये का भारी भरकम लोन सस्‍ते ब्‍याज पर मिला है। जिसे मेट्रो को 30 साल में चुकाना है। डीएमआरसी ने अब तक 3337 करोड लोन चुकाए हैं। जिसके बाद 31,861 करोड का लोन बकाया है। इस वित्‍त वर्ष में डीएमआरसी को 1,242.83 करोड़ का लोन भरना है लेकिन अब तक सिर्फ 79.19 करोड ही चुका पाया है। शेष 1163.64 करोड लोन इस वित्‍त वर्ष का बकाया है। 

मार्च के अंतिम सप्ताह से बंद है मेट्रो

22 मार्च से दिल्‍ली मेट्रो का परिचालन बंद है। इस वजह से मेट्रो को अब तक करीब 1350 करोड का आर्थिक नुकसान हो चुका है। यह पहला मौका है जब दिल्‍ली मेट्रो को लोन चुकाने के लिए सरकार के सामने गुहार लगाना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.