Move to Jagran APP

Delhi Metro Phase-4: सड़क के बीच में बने एक पिलर के सहारे टिके रहेंगे दिल्ली मेट्रो फेज-4 कारिडोर पर 7 स्टेशन

Delhi Metro Phase-4 एक पिलर पर दिल्ली मेट्रो के एलिवेटेड कारिडोर तो बनाए गए हैं लेकिन दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi metro rail Corporations) पहली बार इस तकनीक से मेट्रो स्टेशन का भी निर्माण कर रहा है।

By Jp YadavEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 06:53 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 10:18 AM (IST)
Delhi Metro Phase-4: सड़क के बीच में बने एक पिलर के सहारे टिके रहेंगे दिल्ली मेट्रो फेज-4 कारिडोर पर 7 स्टेशन
Delhi Metro Phase-4:सड़क के बीच में बने एक पिलर के सहारे टीके रहेंगे दिल्ली मेट्रो फेज-4 कारिडोर पर 7 स्टेशन

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। दिल्ली मेट्रो के फेज चार में मौजपुर-मजलिस पार्क कारिडोर पर प्रस्तावित आठ नए मेट्रो स्टेशनों में से सात स्टेशन सड़क के बीच में बने एक पिलर के सहारे टिके रहेंगे। इन स्टेशनों के निर्माण के लिए सड़क के किनारे कोई पिलर नहीं बनाया जाएगा। 

loksabha election banner

12.32 किलोमीटर लंबा मौजपुर-मजलिस पार्क कारिडोर पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) की विस्तार परियोजना है। यह कारिडोर वर्ष 2024 के मध्य तक बनकर तैयार हो जाएगा। डीएमआरसी का कहना है कि इस कारिडोर पर परिचालन शुरू होने पर मेट्रो घनी आबादी वाले बुराड़ी से गुजरेगी।

इन दिनों बुराड़ी मेट्रो स्टेशन का निर्माण तेजी से चल रहा है। इस कारिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर बुराड़ी स्टेशन से प्रतिदिन करीब 15,000 यात्री सफर करेंगे। इससे संत नगर, हरदेव नगर, बुराड़ी अस्पताल, बुराड़ी गांव और इसके आसपास के अनधिकृत कालोनियों में रहने वाले लोग पिंक लाइन की मेट्रो से आसानी से सीधा धौला कुआं, सरोजनी नगर, आइएनए दिल्ली हाट, लाजपत नगर, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन व आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंच सकेंगे।

आइएनए स्टेशन येलो लाइन के साथ इंटरचेंज स्टेशन भी है, इसलिए आइएनए स्टेशन पर मेट्रो बदलकर आसानी से एम्स व सफदरजंग अस्पताल भी पहुंचा जा सकेगा। बुराड़ी स्टेशन का निर्माण भी एक पिलर के सहारे किया जा रहा है। इस स्टेशन के लिए पिलर और उससे जुड़े जुड़े बीम (क्रास आ‌र्म्स) तैयार हो चुके हैं।

इस बीम पर स्टेशन का कानकोर्स व प्लेटफार्म बनाया जाएगा। इस स्टेशन की लंबाई 140 मीटर व चौड़ाई 20 मीटर होगी, जो सड़क के बीच में बने नौ पिलर पर मौजूद होगा। सामान्य तौर पर एलिवेटेड स्टेशनों की चौड़ाई 23 मीटर होती है और सड़क के दोनों तरफ भी पिलर बने होते हैं। लेकिन जगह की कमी के कारण मजलिस पार्क-मौजपुर कारिडोर के आठ में से सात स्टेशन एक पिलर के ऊपर बनेंगे।

बुराड़ी स्टेशन पर यात्रियों के प्रवेश व निकास के लिए दो गेट होंगे। स्टेशन के प्लेटफार्म पर पहुंचने के लिए लिफ्ट व एस्केलेटर की भी सुविधा होगी।

इस कारिडोर पर होंगे ये आठ नए स्टेशन

मौजूदा समय में पिंक लाइन पर शिव विहार से मजलिस पार्क के बीच मेट्रो का परिचालन हो रहा है। मजलिस पार्क-मौजपुर कारिडेार तैयार होने पर बुराड़ी, झड़ौदा माजरा, जगतपुर गांव, सूरघाट, सोनिया विहार, खजुरी खास, भजनपुरा व यमुना विहार ये आठ नए स्टेशन होंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.