Move to Jagran APP

Delhi Metro Fine: मास्क नहीं लगाने पर यहां सिर्फ 200 रुपये देना होता है जुर्माना

Delhi Mask Fine Issue दिल्ली मेट्रो में मास्क नहीं पहनने पर अब भी 200 रुपये का ही चालान लागू है। वहीं दिल्ली सरकार मास्क नहीं पहनने और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने पर चालान की राशि बढ़ाकर कर 2000 रुपये कर चुकी है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 01:49 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 01:54 PM (IST)
Delhi Metro Fine: मास्क नहीं लगाने पर यहां सिर्फ 200 रुपये देना होता है जुर्माना
दिल्ली मेट्रो में मास्क नहीं पहनने पर अब भी 250 रुपये का ही चालान होता है।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते आम आदमी पार्टी सरकार ने मास्क नहीं पहनने पर 2000 रुपये का चालान करने का आदेश जारी कर दिया है, पूर्व में यह सिर्फ 500 रुपये था। वहीं, दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों में मास्क नहीं पहनने पर सिर्फ 200 रुपये का ही चालान किया जा रहा है। हां यह अलग बात है कि मास्क नहीं पहनने पर ऐसे यात्रियों को मेट्रो में सफर के दौरान रोक दिया जाता है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो में चालान का राशि नहीं बढ़ाई गई है, बल्कि यह शुरू से ही 200 रुपये ही है।

loksabha election banner

दिल्ली मेट्रो में नहीं लागू हुआ 2000 रुपये का चालान

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के सूत्रों की मानें तो दिल्ली मेट्रो में मास्क नहीं पहनने पर अब भी 200 रुपये का ही चालान लागू है। वहीं, दिल्ली सरकार मास्क नहीं पहनने और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने पर  चालान की राशि बढ़ाकर कर 2000 रुपये कर चुकी है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो में अब तक बढ़ा हुआ चालान लागू नहीं हुआ है, यही वजह है कि लोग सिर्फ 200 रुपये देकर छूट जा रहे हैं।

लोगों की लापरवाही बरकरार

दिल्ली मेट्रो अधिकारी और कर्मचारी मास्क नहीं पहनने और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने लगातार चालान की कार्रवाई कर रहे हैं, लेकिन यात्री बाज नहीं आ रहे। यही वजह है कि दिल्ली के सैकड़ों यात्रियों के चालान काटे जा चुके हैं।

यहां पर बता दें कि मास्क न पहनने पर चालान 500 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया गया है। इसके बाद भी लोगों की लापरवाही बरकरार है। बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर अभी भी लोग बिना मास्क के दिखाई दे रहे हैं। इसे लेकर चालान भी खूब कट रहा है। पर लोग है कि मानने को तैयार नहीं हैं। इसी तरह शारीरिक दूरी के नियम का पालन भी अधिकांश बाजारों में नहीं हो रहा है। कनॉट प्लेस, जनपथ और पालिका बाजार के ऊपर के बाजार का भी यही हाल रहा। यहां लोग बिना मास्क के साथ शारीरिक दूरी के नियम का उल्लंघन करते नजर आए।

दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते के साथ ही लोगों की जान भी जा रही है। इसके बाद भी वह संभल नहीं रहे हैं। हालांकि, चालान काटने के साथ ही दिल्ली पुलिस, सिविल डिफेंस व सिविक एजेंसियों के कर्मचारी लोगों को मास्क को लेकर जागरूक भी कर रहे हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.