Move to Jagran APP

Delhi Metro Parking News: स्वतंत्रता दिवस की वजह से इन दो दिनों मेट्रो स्टेशनों पर बंद रहेगी पार्किंग

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुरक्षा उपायों के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर शनिवार यानि 14 अगस्त 2021 को सुबह 600 बजे से रविवार 15 अगस्त तक पार्किंग की सुविधा नहीं मिलेगी। 15 अगस्त की दोपहर 2 बजे के बाद वाहन चालक यहां अपने वाहन पार्क कर सकेंगे।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 02:24 PM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 02:24 PM (IST)
Delhi Metro Parking News: स्वतंत्रता दिवस की वजह से इन दो दिनों मेट्रो स्टेशनों पर बंद रहेगी पार्किंग
स्वतंत्रता दिवस सुरक्षा व्यवस्था के चलते बंद रहेगी दिल्ली मेट्रो पार्किंग।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सुरक्षा उपायों के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर शनिवार यानि 14 अगस्त, 2021 को सुबह 6:00 बजे से रविवार 15 अगस्त तक पार्किंग की सुविधा नहीं मिलेगी। 15 अगस्त की दोपहर 2 बजे के बाद वाहन चालक यहां अपने वाहन पार्क कर सकेंगे। हालांकि मेट्रो सेवाओं पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल की ओर से ये जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि हर साल सुरक्षा के मद्देनजर इस तरह के एहतियाती कदम उठाए जाते हैं।

loksabha election banner

इस बार लालकिला की सुरक्षा और भी कड़ी कर दी गई है। पहली बार रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा दो एंटी ड्रोन रडार लगाया गया है। अगर कोई संदिग्घ ड्रोन लालकिला के तीन-चार किलोमीटर के दायरे में दिखाई देगा तो डीआरडीओ के जवान उसे वहीं जाम कर जमीन पर गिरा सकेंगे। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस बार सीसीटीवी कैमरे भी हर बार की तुलना में काफी अधिक लगाए गए हैं। प्रधानमंत्री जिन मार्गो से लालकिला आएंगे और वापस लोक कल्याण मार्ग जाएंगे। उक्त रूटों के अलावा लालकिला के चारों तरफ जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरों पर निगरानी के लिए दस कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की सुरक्षा इस साल सबसे अधिक कड़ी रहेगी। अब से पहले सात लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास से लेकर लालकिला तक 11.2 किलोमीटर के बीच कोई सेफ हाउस नहीं बनाया जाता था। केवल लालकिला के अंदर एक सेफ हाउस होता था। लेकिन इस साल पहली बार ड्रोन हमले के संभावित खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री आवास से लालकिला के बीच हर दो किलोमीटर पर एक-एक सेफ हाउस बनाया गया है।

पीएम आवास से लालकिला के बीच इस बार कुल पांच सेफ हाउस बनाया गया है। अत्यंत गोपनीय तरीके से बनाया गया सेफ हाउस ऊंची इमारतों में बनाया गया है। इसका मसकद यह है कि प्रधानमंत्री द्वारा लालकिला के लिए आवास से निकलने पर सुरक्षाकर्मियों को जैसे ही कहीं हमले की जानकारी मिलेगी तो उन्हें तुरंत नजदीक के सेफ हाउस में सुरक्षित ले जाया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.