Move to Jagran APP

Delhi Metro News: जानिए- दिल्ली मेट्रो में अब कैसा होगा Sitting Arrangements, चल रही मॉक ड्रिल

Delhi Metro News आइये जानते हैं कि किन बड़े और अहम बदलाव के साथ दिल्ली मेट्रो लॉकडाउन-4 के दौरान रफ्तार भर सकती है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 11:05 PM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 01:50 PM (IST)
Delhi Metro News: जानिए- दिल्ली मेट्रो में अब कैसा होगा Sitting Arrangements, चल रही मॉक ड्रिल
Delhi Metro News: जानिए- दिल्ली मेट्रो में अब कैसा होगा Sitting Arrangements, चल रही मॉक ड्रिल

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Metro News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंगलवार को हुए संबोधन के बाद यह तय हो गया है कि आगामी 18 मई से लॉकडाउन-4 शुरू होने के साथ ही दिल्ली के लोगों को भी कई तरह की छूट मिलने जा रही है। इस बात की पूरी संभावना है कि 18 मई से गैरसरकारी दफ्तरों को खोलने के लिए छूट का एलान हो जाए। ऐसे में सार्वजनिक परिवहन के तहत दिल्ली परिवहन निगम की बसों और दिल्ली मेट्रो का संचालन तय माना जा रहा है।

loksabha election banner

मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली परिवहन निगम (Delhi Transport Corporation) बसों का संचालन करने तो दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) 18 मई के बाद ट्रेनों के संचालन की तैयारी में जुट गया है। वहीं, इसके साथ यह भी तय है कि लॉकडाउन-4 ही नहीं बल्कि भविष्य़ में भी दिल्ली मेट्रो में लोगों का सफर बदलने वाला है। आइये जानते हैं कि किन बड़े और अहम बदलाव के साथ दिल्ली मेट्रो लॉकडाउन-4 के दौरान रफ्तार भर सकती है।

फीजिकल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन

DMRC सूत्रों के मुताबिक, 18 मई के बाद लॉकडाउन-4 में अगर मेट्रो ट्रेनों को चलाने की इजाजत मिली तो प्रत्येक यात्री को शारीरिक दूरी (Physical Distancing) का पालन करना होगा। बताया जा रहा है कि फीजिकल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो रेल निगम प्रत्येक कोच में सीटों के बीच दूरी के लिए स्टीकर लगा रहा है, ताकि लोगों को देखते ही समझ आ जाए। बता दें कि लॉकडाउन शुरू होने से कुछ रोज पहले ही मेट्रो ट्रेनों में फीजिकल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था शुरू कर दी गई थी।

मॉक ड्रिल के जरिये परखा जा रहा फीजिकल डिस्टेंसिंग को

बताया जा रहा है कि DMRC मॉक ड्रिल के जरिये इस बात को परख रहा है कि एक कोच में कितने यात्रियों को बैठाकर फीजिकल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कर पाएगा। इसके लिए मेट्रो का स्‍टॉफ खुद बैठकर इस बारे में पूरी प्लानिंग कर रहा है। दिन में कई बार इस बाबत कवायद की जा रही है।

ट्रायल के तौर पर रोजाना फेरे लगाती हैं मेट्रो ट्रेनें

DMRC अधिकारियों के मुताबिक,  संचालन के दौरान मेट्रो ट्रेनों में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आए, इसके लिए मेट्रो के कुछ रूट पर ट्रेनें फेरे लगा रही हैं। इस दौरान मेट्रो स्टेशनों के साथ ट्रेनों के मेंटेनेंस को परखा जाता है। अगर कोई गड़बड़ी मिलती है तो वह तत्काल दूरी की जाती है। 

ये नियम होंगे अनिवार्य

  1. मेट्रो यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।
  2. मेट्रो स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्री को प्रवेश मिलेगा।
  3. बुखार, सर्दी व जुकाम के मरीजों को मेट्रो में प्रवेश नहीं मिलेगा।
  4. लोगों को टिकट खरीदने के दौरान फीजिकल डिस्टेंसिंग का नियम मानना होगा।
  5. मेट्रो ट्रेन में प्रवेश के दौरान भी फीजिकल डिस्टेंसिंग का नियम अपनाना होगा।
  6. DMRC कार्ड और टोकन लेने वालों के लिए अलग-अलग लाइनों की व्यवस्था करेगा।
  7. मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
  8. थूकने पर भारी-भरकम जुर्माना भरना होगा। यह निमय पहसे से लागू है। सख्ती के मद्देनजर संभव है जुर्माने की रकम में DMRC इजाफा भी करे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.