Move to Jagran APP

Delhi Metro बनाएगा अनूठा हॉल्टिंग स्टेशन, न कोई अंदर जा सकेगा और न बाहर; पढ़ें- फायदे

DMRC का यह नया और अनूठा प्रयोग है। इस इंटरचेंज हॉल्ट स्टेशन पर सामान्य मेट्रो स्टेशनों की तरह टोकन खरीदने और स्टेशन परिसर में दाखिल होने व बाहर निकलने की सुविधा नहीं होगी।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 02:48 PM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 09:00 AM (IST)
Delhi Metro बनाएगा अनूठा हॉल्टिंग स्टेशन, न कोई अंदर जा सकेगा और न बाहर; पढ़ें- फायदे
Delhi Metro बनाएगा अनूठा हॉल्टिंग स्टेशन, न कोई अंदर जा सकेगा और न बाहर; पढ़ें- फायदे

नई दिल्ली, जेएनएन। मेट्रो स्टेशनों पर साइकिल और ई-बाइक जैसी सुविधाएं मुहैया कराने वाला दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) जल्द ही एक नया और अनूठा प्रयोग करने जा रहा है। इस अनूठे प्रयोग में बिना इंटरचेंज स्टेशन के ही यात्री एक से दूसरी रूट की ट्रेनों में सफर कर पाएंगे। यानी इन प्रयोग में मेट्रो स्टेशन पर यात्री उतर तो सकेगा, लेकिन न तो बाहर जा सकेगा और न ही बाहर का यात्री अंदर आ सकेगा। यह सुरक्षा के लिहाज से भी बेहतर रहेगा।

loksabha election banner

इस प्रयोग के तहत पंजाबी बाग में ग्रीन व पिंक लाइन के यात्रियों को मेट्रो ट्रेन बदलने की सुविधा मिलने वाली है। इसके लिए ग्रीन लाइन पर एक इंटरचेंज हॉल्ट स्टेशन बनाया जा रहा है। इसके जरिये पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर ग्रीन व पिंक लाइन के बीच मेट्रो ट्रेन बदलने की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का यह नया और अनूठा प्रयोग है। इस इंटरचेंज हॉल्ट स्टेशन पर सामान्य मेट्रो स्टेशनों की तरह टोकन खरीदने और स्टेशन परिसर में दाखिल होने व बाहर निकलने की सुविधा नहीं होगी। यहां उतरकर यात्री दूसरे रूट की मेट्रो ट्रेन तो पकड़ सकेंगे, लेकिन स्टेशन से बाहर नहीं निकल सकेंगे। पंजाबी बाग के पास मेट्रो के ग्रीन व पिंक दोनों कॉरिडोर गुजर रहे हैं।

ग्रीन लाइन पर पंजाबी बाग स्टेशन और पिंक लाइन पर पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन है। इन दोनों स्टेशनों के बीच लगभग सवा किलोमीटर की दूरी है। दोनों स्टेशनों को अबतक जोड़ा नहीं जा सका है जिस वजह से यहां मेट्रो ट्रेन बदलने की सुविधा नहीं है।

यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए इंटरचेंज हॉल्ट स्टेशन बनाया जा रहा है। यह सुविधा प्रदान करने के लिए पंजाबी बाग गोल चक्कर के ऊपर ग्रीन लाइन एलिवेटेड कॉरिडोर पर शिवाजी पार्क और पंजाबी बाग मेट्रो स्टेशनों के बीच अप व डाउन दोनों लाइनों पर 155 मीटर लंबा स्टील का प्लेटफॉर्म बनेगा। इसे पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन से जोड़ने के लिए 230 मीटर लंबा फुट ओवर ब्रिज बनाया जाएगा। इसके साथ ही 26 यात्रियों की क्षमता वाले दो लिफ्ट भी लगाए जाएंगे।

डीएमआरसी के अनुसार इंटरचेंज हॉल्ट स्टेशन बनाने का काम शुरू हो गया है। अगले वर्ष के अंत तक निर्माण कार्य पूूरा हो जाएगा। निर्माण कार्य के दौरान मेट्रों की आवाजाही में किसी तरह की बाधा नहीं आएगी। यह सुविधा उपलब्ध होने से मुंडका, नांगलोई, बहादुरगढ़ आदि के यात्रियों को लाभ मिलेगा। ये लोग मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच चलने वाली पिंक लाइन के लिए ट्रेन बदल सकेंगे।

डीएमआरसी अधिकारियों के मुताबिक, ग्रीन लाइन मेट्रो पर यात्रियों की संख्या उम्मीद से काफी कम है और पिंक लाइन पर भी यात्रियों की संख्या में कोई खास इजाफा नहीं हुआ है। ऐसे में डीएमआरसी को उम्मीद है कि उसका प्रस्तावित इंटरचेंज धरातल पर उतरा तो लोगों को सुविधा तो मिलेगी ही, साथ ही यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा। 

यहां पर बता दें कि दिल्ली में ही नहीं, बल्कि एनसीआर के गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में कई स्टेशन ऐसे हैं, जहां पर लोगों को जानें काफी समय लगता है। ऐसे में डीएमआरसी का यह नया प्रयोग यात्रियों की संख्या में इजाफा कर सकता है। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.