Move to Jagran APP

Delhi Metro Parking: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली मेट्रो के परिसरों में नहीं मिलेगी पार्किंग की सुविधा, नोट कर लें समय

Delhi Metro Parking स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन अपने कई स्टेशनों पर वाहन चालकों को पार्किंग की सुविधा नहीं देगा। इसके लिए मेट्रो की ओर से सूचना दी गई है। सूचना में बताया गया है कि कब से कब तक मेट्रो पर पार्किंग बंद रहेगी।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 01:17 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 01:17 PM (IST)
Delhi Metro Parking: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली मेट्रो के परिसरों में नहीं मिलेगी पार्किंग की सुविधा, नोट कर लें समय
Delhi Metro Parking: स्टेशनों पर 14 अगस्त से 15 अगस्त की दोपहर तक पार्किंग बंद रहेगी।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Delhi Metro Parking: स्वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था के चलते दिल्ली मेट्रो की पार्किंग की सुविधा वाहन चालकों को नहीं मिल पाएगी। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के सीपीआरओ अनुज दयाल ने बताया कि सुरक्षा उपायों के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर रविवार, 14 अगस्त को सुबह 6:00 बजे से सोमवार यानी 15 अगस्त को दोपहर 2:00 बजे तक पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। हालांकि, मेट्रो ट्रेन सेवाएं सामान्य समय के अनुसार चलती रहेंगी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन की ओर से मेट्रो स्टेशनों पर वाहन चालकों के लिए पार्किंग की सुविधा रखी गई है। वाहन चालक यहां अपने वाहन पार्क करने के बाद मेट्रो से अपने गंतव्य की ओर चले जाते हैं और वापस आकर अपना वाहन लेकर घर चले जाते हैं। मगर सुरक्षा के मद्देनजर 14 और 15 अगस्त को मेट्रो के स्टेशनों पर कुछ घंटों के लिए ये पार्किंग पूरी तरह से बंद रखी जाएगी।

साल 2021 में लालकिला की सुरक्षा और भी कड़ी कर दी गई थी। पहली बार रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा दो एंटी ड्रोन रडार लगाया गया था। अगर कोई संदिग्घ ड्रोन लालकिला के तीन-चार किलोमीटर के दायरे में दिखाई देगा तो डीआरडीओ के जवान उसे वहीं जाम कर जमीन पर गिरा सकेंगे।

पुलिस अधिकारियों का कहना था कि 2021 में सीसीटीवी कैमरे भी हर बार की तुलना में काफी अधिक लगाए गए थे। प्रधानमंत्री जिन मार्गो से लालकिला आएंगे और वापस लोक कल्याण मार्ग जाएंगे। उक्त रूटों के अलावा लालकिला के चारों तरफ जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। सीसीटीवी कैमरों पर निगरानी के लिए दस कंट्रोल रूम बनाए गए थे।

स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की सुरक्षा साल 2021 सबसे अधिक कड़ी की गई थी। अब से पहले सात लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास से लेकर लालकिला तक 11.2 किलोमीटर के बीच कोई सेफ हाउस नहीं बनाया जाता था। केवल लालकिला के अंदर एक सेफ हाउस होता था। लेकिन साल 2021 में पहली बार ड्रोन हमले के संभावित खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री आवास से लालकिला के बीच हर दो किलोमीटर पर एक-एक सेफ हाउस बनाया गया था। इसी तरह से पार्किंग में कोई संदिग्ध चीज रखकर विस्फोट आदि न कर सके इसलिए पार्किंग बंद रखी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.