Move to Jagran APP

Delhi Metro: भीड़ से बचना है तो करें मेेट्रो के इस APP का इस्तेमाल, मिलेगी सारी जानकारी

यदि आप दिल्ली मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं और स्टेशनों पर लगने वाली लाइन से परेशान है तो आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके इससे बच सकते हैं। मेट्रो की ओर से स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए ही ये सुविधा शुरू की गई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 05:43 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 03:39 PM (IST)
Delhi Metro: भीड़ से बचना है तो करें मेेट्रो के इस APP का इस्तेमाल, मिलेगी सारी जानकारी
मेट्रो की ओर से यात्रियों की लगने वाली भीड़ को कम करने के लिए ये सुविधा शुरू की गई है।

नई दिल्ली, जेएनएन। यदि आप दिल्ली मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं और स्टेशनों पर लगने वाली लाइन से परेशान है तो आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल करके इससे बच सकते हैं। दिल्ली मेट्रो की ओर से अपने यात्रियों को ध्यान में रखते हुए एक ऐसा एप डेवलप किया गया है जिससे यात्री इस बात का पता लगा सकते हैं कि किस स्टेशन पर यात्रियों की लाइन लगी हुई है और ट्रेन के आने का समय क्या है। मेट्रो की ओर से अपने स्टेशन पर यात्रियों की लगने वाली भीड़ को कम करने के लिए ही ये सुविधा शुरू की गई है। कुछ स्टेशनों पर मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों की लंबी लाइन लगी देखने को मिलती है। 

loksabha election banner

क्या है सुविधा

दिल्ली मेट्रो की ओर से दिल्ली मेट्रो रेल एप की सुविधा दी गई है। इस एप का डाउनलोड करके यात्री इससे कई तरह की जानकारियां ले सकते हैं। कोरोना के इस दौर में वो इन जानकारियों की मदद से वो अपना सफर सुरक्षित कर सकते हैं। साथ ही मेट्रो स्टेशनों पर लगने वाली लंबी लाइनों और मेट्रो के इंतजार में लगने वाले समय को भी बचा सकते हैं।

कैसे करें डाउनलोड

जिन यात्रियों के पास स्मार्ट फोन है वो अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर वहां से दिल्ली मेट्रो रेल एप को डाउनलोड कर सकते हैं। उसके बाद वो वहां पर अपने रूट में पड़ने वाले मेट्रो की सारी जानकारियां देख सकते हैं। ये भी पता कर सकते हैं कि जिस ट्रेन से उनको सफर करना है वो ट्रेन निश्चित समय पर चल रही है या उसका वेटिंग समय अधिक है। यदि ट्रेन का वेटिंग समय अधिक हो तो वो उस हिसाब से अपनी यात्रा का प्लान कर सकते हैं।

कोरोना की वजह से समस्या

दरअसल कोरोना की वजह से दिल्ली मेट्रो प्रशासन भी चाहता है कि मेट्रओ स्टेशनों पर यात्रियों की भीड़ न लगे। संक्रमण न फैले, कोरोना की वजह से मेट्रो की सारी सेवाएं तीन माह से अधिक समय तक बंद थी, अब भी वो पूरी रफ्तार से नहीं चल पा रही है। इन चीजों को देखते हुए मेट्रो प्रबंधन अपने यात्रियों को इस तरह की सुविधाएं दे रहा है जिससे वो संक्रमण का शिकार न होने पाएं और सुरक्षित यात्रा कर सकें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.