Move to Jagran APP

Delhi Metro News: मेट्रो के लाखों यात्रियों को तोहफा, लॉन्च हुआ ऑटो टॉपअप फीचर वाला स्मार्ट कार्ड

Delhi Metro News डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह और एसबीआइ कार्ड के प्रबंध निदेशक और सीईओ अश्विनी कुमार तिवारी ने दिल्ली मेट्रो और एसबीआइ कार्ड को संयुक्त रूप से जारी किया। इससे लाखों यात्रियों को लाभ होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 03:50 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 07:11 PM (IST)
Delhi Metro News: मेट्रो के लाखों यात्रियों को तोहफा, लॉन्च हुआ ऑटो टॉपअप फीचर वाला स्मार्ट कार्ड
आज से दिल्ली मेट्रो-एसबीआइ कार्ड’ की शुरुआत।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने लोगों की यात्रा सुलभ करने के लिए एक और कदम उठाया है। इसके तहत DMRC ने शुक्रवार को प्योर प्ले क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले एसबीआइ कार्ड के सहयोग से 'दिल्ली मेट्रो-एसबीआइ कार्ड’ की शुरुआत की है। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह और एसबीआइ कार्ड के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ अश्विनी कुमार तिवारी ने दिल्ली मेट्रो–एसबीआइ कार्ड को संयुक्त रूप से जारी किया। इस मौके पर पर दिल्ली मेट्रो रेल निगम के अलावा, एसबीआइ कार्ड के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। 

prime article banner

जानिये- इसकी खूबियां

  • यात्री मेट्रो स्टेशनों पर ही ‘दिल्ली मेट्रो–एसबीआई कार्ड’ के लिए आवेदन के साथ-साथ एसबीआई कार्ड पोर्टल के ई-एप्लाई प्लेटफार्म पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे।
  • इस कार्ड की सबसे बड़ी खूबी यह है कि जब कार्ड में 100 रुपये से कम राशि बचेगी तो उपभोक्ता दिल्ली मेट्रो – एसबीआइ कार्ड को ऑटो टॉप-अप सुविधा के साथ एक स्मार्ट कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • कम पैसे होने की स्थिति में क्रेडिट कार्ड सुविधा से कार्ड में यात्री के लिंक हुए कार्ड/बैंक खाते से 200 रुपये की टॉप-अप वैल्यू का रीचार्ज अपने आप हो जाएगा।
  • यह कॉम्बो कार्ड सभी नियमित क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शंस के लिए भी उपयोग किया जा सकेगा।
  • पिछले कुछ समय में डीएमआरसी ने स्टेशनों पर स्मार्ट कार्डों/टोकनों की बिक्री के लिए लगने वाली लाइनों से बचने तथा समय की बचत के उद्देश्य से कई अन्य उपायों की शुरुआत भी की है।

    इनमें टीवीएम के माध्यम से स्मार्ट कार्ड का टॉप-अप करने, अन्य बैंकों के साथ मिलकर मेट्रो कॉम्बों कार्डों की शुरुआत, स्टेशनों पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन सुविधा, dmrcsmartcard.com का उपयोग करके नेट-बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट इत्यादि के विकल्प शामिल हैं।

दिल्ली मेट्रो के सीएमडी डॉ. मंगू सिंह ने 'दिल्ली मेट्रो-एसबीआइ कार्ड’ की शुरुआत के दौरान कहा कि इसके जरिये दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए कैशलेस ट्रांजेक्शंस को बढ़ावा मिलेगा। खासकर कोरोना वायरस संक्रमण के समय में मेट्रो यात्रा को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से ‘दिल्ली मेट्रो–एसबीआइ कार्ड’ एक अनिवार्य साधन के रूप में काम करेगा।

वहीं, अश्विनी कुमार तिवारी, प्रबंध निदेशक एवं सीईओ एसबीआइ कार्ड ने कहा कि दिल्ली मेट्रो–एसबीआइ कार्ड से मेट्रो के लाखों यात्रियों को रिवार्ड प्वाइंट भी मिल सकेंगे। उन्होंने बताया कि फिलहाल 100 चयनित स्टेशनों पर कियोस्क लगाने के लिए डीएमआरसी के साथ समझौता हुआ है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.