नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी में हर व्यक्ति के हाथ में स्मार्ट फोन उपलब्ध होता है। दिल्ली नगर निगम चुनाव में भी मतदाताओं की सुविधा के लिए दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने 'नगर चुनाव दिल्ली' एप जारी किया था। ताकि मतदाता अपनी सुविधा के अनुसार जरूरी जानकारी इस एप से हासिल कर सकें। फिर भी एप में तकनीकी खराबी के कारण नगर निगम का चुनाव डिजिटल तकनीक से कमोबेश दूर ही रहा। एप से मतदाताओं की पर्ची भी डाउनलोड़ नहीं हो पा रही थी।

एप से नहीं हो रही थी मतदाता पर्ची डाउनलोड

आयोग द्वारा दावा किया गया था कि नगर निगम चुनाव में इस मोबाइल एप की मदद से मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढ़ने में सुविधा होगी। मतदान के लिए आवश्यक मतदाता जानकारी पर्ची एप से डाउनलोड हो सकेगी। इस पर्ची पर अंकित मतदाता क्रम संख्या का पोलिंग बूथ में मौजूद मतदाता सूची से मिलान किया जाता है। इसके बाद मतदाता मतदान करते हैं। एप से यह पर्ची डाउनलोड होना तो दूर चुनाव से एक दिन पहले से ही यह मोबाइल एप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं हो रहा था।

वेबसाइट पर भी मतदान प्रतिशत अपडेट

इसके अलावा इस मोबाइल एप व राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट पर हर घंटे या दो घंटे पर मत प्रतिशत भी अपडेट नहीं हो रहा था। यदि कोई यह देखना चाहे कि किस वार्ड में कितना प्रतिशत मतदान हुआ है तो यह जानकारी भी इस एप पर उपलब्ध नहीं हो पाएगी। इसके पहले पिछले साल 28 फरवरी को नगर निगम के पांच वार्डों का उप चुनाव हुआ था। इस उपचुनाव में इस मोबाइल एप का इस्तेमाल किया गया था। उस वक्त वार्ड के अनुसार मत प्रतिशत की जानकारी उपलब्ध हो पा रही थी। जबकि इस बार ऐसा कुछ नहीं था। राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी वाट्सएप नंबर से भी मतदाताओं को आवश्यक जानकारी नहीं मिल पा रही थी।

एप पर उपलब्ध होगा चुनाव परिणाम

राज्य चुनाव आयोग की तैयारी के अनुसार सात दिसंबर को मतगणना के दिन निगम चुनाव का परिणाम इस निगम चुनाव दिल्ली एप पर उपलब्ध होगा। यदि उस दिन सब कुछ सही रहा तो हर वार्ड के चुनाव परिणाम की जानकारी इस एप के माध्यम से उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें-  Delhi MCD Election 2022: शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ दिल्ली नगर निगम चुनाव, अब 7 दिसंबर का करें इतजार

यह भी पढ़ें- Delhi MCD Election 2022: चुनाव को लेकर नए वोटर्स में उत्साह, युवाओं में गूंजा स्वच्छता और अतिक्रमण का मुद्दा

Edited By: Abhi Malviya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट