नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। जागो रे मतदाता जागो, देश के भाग्य विधाता जागो। दिल्ली में भी है आवाज, दिखलाओ अपना अंदाज। मतदान करो, मतदान करो... जैसे प्रेरक गाने और वोटर की दहाड़, शाबाश दिल्ली जैसे दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के नारे भी नगर निगम चुनाव में मतदाताओं का उत्साह बढ़ाने में कामयाब नहीं रहे। इस वजह से नगर निगम चुनाव में दिल्ली की दहाड़ कमजोर ही रही और राज्य चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाना तो दूर पिछले नगर निगम चुनाव के बराबर भी मतदान कराने में विफल रहा।

2017 में 53.58 था मतदान प्रतिशत  

वर्ष 2017 के नगर निगम चुनाव में मत प्रतिशत 53.58 प्रतिशत था। राज्य आयोग के सामने इस रिकार्ड को तोड़कर अधिक मतदान कराने की चुनौती थी। इसके मद्देनजर राज्य चुनाव आयोग ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जागरूकता अभियान चलाए थे। राज्य चुनाव आयोग कार्यालय के अधिकारी बताते हैं कि 50 आटो किराए पर लेकर मतदाताओं से नगर निगम चुनाव में मतदान करने की अपील दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में कराई गई थी।

सोशल मीडिया के माध्यम से भी किया गया था प्रेरित 

इसके अलावा रेडियो व टीवी पर प्रसारण व इंटरनेट मीडिया के मध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रेरित किया गया था। जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा विभिन्न जगहों पर नुक्कड़ नाटक और समाज के विभिन्न तबके के लोगों से मतदान के लिए अपील कराई गई थी। दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ मिलकर आयोग ने कई मेट्रो स्टेशनों पर भी मतदाता जागरूकता अभियान चलाया था।

राज्य चुनाव आयोग ने सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारियों को आरडब्ल्यूए के साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया था। ताकि आरडब्ल्यू के सहयोग से अधिक से अधिक मतदान कराया जा सके। इसके बावजूद मत प्रतिशत का आंकड़ा शाम साढ़े पांच बजे तक 50 प्रतिशत पर ही थम गया। बताया जा रहा है कि आयोग का जागरूकता अभियान ज्यादा दमदार नहीं था इस वजह से मत प्रतिशत बढ़ नहीं पाया। यह भी तब जब राज्य चुनाव आयोग सुबह से ही इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित कर रहा था।

इस दौरान आयोग द्वारा इंटरनेट मीडिया पर लगातार ट्वीट और मतदान करने वाले मतदाताओं का फोटो पोस्ट किया जा रहा था ताकि दूसरे मतदाता उससे प्रेरणा लेकर मतदान कर सकें।

यह भी पढ़ें- Delhi MCD Election 2022: शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ दिल्ली नगर निगम चुनाव, अब 7 दिसंबर का करें इंतजार

यह भी पढ़ें- Delhi MCD Election: फर्जी वोट डालने की कोशिश में 36 लोग गिरफ्तार, किसी दूसरे का वोटर ID लेकर पहुंचे थे बूथ पर

Edited By: Abhi Malviya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट