Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना से लड़ने के लिए सरकार ने उठाए क्या कदम, जनहित याचिका पर दिल्ली HC करेगा सुनवाई

दिल्ली HC उस जनहित याचिका को सुनने के लिए राजी हो गया है जिसमें कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने की बात कही गई है।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 11:31 AM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 11:38 AM (IST)
Coronavirus: कोरोना से लड़ने के लिए सरकार ने उठाए क्या कदम, जनहित याचिका पर दिल्ली HC करेगा सुनवाई
Coronavirus: कोरोना से लड़ने के लिए सरकार ने उठाए क्या कदम, जनहित याचिका पर दिल्ली HC करेगा सुनवाई

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली उच्च न्यायालय उस जनहित याचिका को सुनने के लिए राजी हो गया है, जिसमें कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने की बात कही गई है।

loksabha election banner

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर एहतियातन कदम उठाने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखा है। उन्होंने अस्पतालों में जांच की सुविधा बढ़ाने और निजी अस्पतालों को भी जांच करने की अनुमति देने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर अभी तक उठाए गए कदम पर्याप्त हैं, लेकिन आगे के लिए और भी तैयारी करने की जरूरत है।

जैन ने कहा कि दिल्ली और केंद्र सरकार ने मिलकर कोरोना को लेकर सभी एहतियात बरती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित किया है। आशंका जताई जा रही है कि इसे बहुत बड़े स्तर पर फैलने का डर है। अभी तक उठाए गए कदम पर्याप्त है, लेकिन आगे के लिए हमें और भी तैयारी करने की जरूरत है। हमने दिल्ली सरकार के चार अस्पतालों को तैयार किया है। लेडी हार्डिग में लैब शुरू करनी थी, लेकिन अभी तक शुरू नहीं हो पाई है, उसके लिए अनुरोध किया है। दिल्ली के अंदर कई लैब बनाने की जरूरत है। इसके लिए भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से अनुरोध किया गया है। जांच के लिए निजी अस्पतालों को भी अनुमति दी जाए, क्योंकि जांच की सुविधा होनी जरूरी है। अगर अचानक बहुत सारे केस आएंगे और जब तक जांच नहीं होगी तो और भी लोग घबराएंगे। जांच होने के बाद तसल्ली हो जाती है कि कोई दिक्कत नहीं है।

जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में आइसोलेशन बेड तैयार कर लिए गए हैं। 250 से अधिक बेडों का इंतजाम किया गया है, और भी बेड का इंतजाम कर रहे हैं। आइसोलेशन भी हमें दो तरह का चाहिए। एक उन लोगों के लिए चाहिए, जिन्हें लगता है कि कोरोना के लक्षण है, लेकिन अभी तक कंफर्म नहीं है। कुछ लोग जो कोरोना से पीड़ित मरीजों के संपर्क में आए हैं, उन सभी को आइसोलेशन में रखने की जरूरत है। इसके अलावा हमने मरीजों के इलाज के लिए भी तैयारी की है। अभी तक दिल्ली में छह केस हैं। इनमें से एक भी मरीज दिल्ली सरकार के अस्पताल में नहीं भर्ती है।

जैन ने कहा कि दिल्ली में हम सभी व्यवस्थाएं कर रहे हैं। इसी तरह दूसरे राज्यों की सरकारें भी व्यवस्था कर रही हैं। दूसरे राज्यों से आने वाले कोरोना के मरीजों के इलाज की जहां तक बात है, तो दिल्ली सरकार इसके लिए भी तैयार है। उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि अगले एक माह के लिए सभी वीजा निलंबित कर दिए गए हैं। विदेशियों का आना बंद हो गया है और जो लोग बाहर से संक्रमण लेकर आ रहे थे, वह भी बंद हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.