Move to Jagran APP

Delhi: आगरा किले में शिवाजी की जंयती पर कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति देने से ASI का इनकार, HC ने मांगा जवाब

Delhi High Court आगामी 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाने के लिए आगरा के किले में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति देने से इन्कार करने के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के आदेश के खिलाफ दायर याचिका पर हाई कोर्ट ने एएसआई से जवाब मांगा है।

By Vineet TripathiEdited By: GeetarjunPublished: Fri, 03 Feb 2023 07:55 PM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 07:55 PM (IST)
Delhi: आगरा किले में शिवाजी की जंयती पर कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति देने से ASI का इनकार, HC ने मांगा जवाब
आगरा किले में शिवाजी की जंयती पर कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति देने से ASI का इनकार।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आगामी 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाने के लिए आगरा के किले में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति देने से इन्कार करने के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के आदेश के खिलाफ दायर याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने एएसआई से जवाब मांगा है।

loksabha election banner

न्यायमूर्ति प्रतिबा एम सिंह की पीठ ने साथ ही याचिकाकर्ता संगठन से कहा कि वह इस संबंध में निर्देश लें कि क्या महाराष्ट्र सरकार कार्यक्रम का सह-प्रायोजक हो सकती है। मामले में अगली सुनवाई छह जनवरी को होगी। आरआर पाटिल फाउंडेशन नाम की संस्था ने याचिका दायर कर कहा कि एएसआइ ने अनुमति देने से इन्कार करने के पीछे बिना कोई कारण बताए आवेदन को खारिज कर दिया।

सुनवाई के दौरान एएसआइ ने पीठ को सूचित किया कि परिसर के अंदर गैर सरकारी संगठन को कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर महाराष्ट्र सरकार इसमें शामिल है तो इस पर विचार किया जा सकता है।

इस पर संस्था की तरफ से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता राजशेखर राव ने कार्यक्रम आयोजन के संबंध में महाराष्ट्र सरकार द्वारा लिखे गए पत्र का हवाला दिया। अदालत ने इस पर राव को कहा कि अगली सुनवाई पर पता करके बताएं कि क्या कार्यक्रम को महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित या स्पान्सर्ड किया जा सकता है।

याचिका में कहा गया कि फाउंडेशन के साथ-साथ महाराष्ट्र के लोग भावनात्मक रूप से आगरा के किले से जुड़े हुए हैं।यहां छत्रपति शिवाजी को उनके सात पुत्रों के साथ कैद कर लिया गया था और मुगल बादशाह औरंगजेब ने बंदी बना लिया था। याचिका में कहा गया कि इससे पूर्व किले के परिसर में कुछ सार्वजनिक समारोह आयोजित किए गए हैं।

इनमें वास्तुकला के आगा खान पुरस्कार से संबंधित एक समारोह शामिल था। याचिका में तर्क दिया गया कि एएसआइ द्वारा अनुमति देने से इन्कार करना संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत याचिकाकर्ताओं के मौलिक अधिकारों को प्रभावित करती है। जोकि, देश में कहीं भी राष्ट्रीय हस्तियों और प्रतीकों की विरासत और सामाजिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित करने की स्वतंत्रता से संबंधित है। याचिकाकर्ता संगठन ने आगामी 19 फरवरी को कार्यक्रम की अनुमति देने के संबंध में एएसआई को निर्देश देने का अनुरोध किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.