Move to Jagran APP

Delhi Weather 2022: वर्ष 2021 के मुकाबले आंशिक रूप से अधिक गर्म रहा इस साल सितंबर

Delhi Weather 2022 दिल्ली-एनसीआर में इस साल तुलनात्मक रूप से कम बारिश हुई। इसके साथ-साथ पिछले साल की तुलना में इस साल सितंबर महीना अधिक गर्म रहा। सितंबर महीने में बारिश भी ठीकठाक हुई। बावजूद इसके दिल्ली में इस साल 19 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

By sanjeev GuptaEdited By: JP YadavPublished: Sat, 01 Oct 2022 07:36 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 07:36 AM (IST)
Delhi Weather 2022: वर्ष 2021 के मुकाबले आंशिक रूप से अधिक गर्म रहा इस साल सितंबर
गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान किया। फाइल फोटो

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। 2021 की तुलना में इस साल सितंबर की हवा ही नहीं बिगड़ी, मौसम में भी गर्माहट महसूस की गई। सामान्य से अधिक बरसात दर्ज होने के बावजूद माह के ज्यादातर दिन सूखे रहे तो अधिकतम तापमान में भी आंशिक रूप से इजाफा देखने को मिला।

loksabha election banner

सितंबर में हुई ठीकठाक बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक सितंबर का औसत अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस है। लेकिन इस बार यह .2 डिग्री ज्यादा 34.3 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी तरह माह का औसत न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस है जबकि इस बार यह .1 डिग्री कम 24.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। अब अगर वर्षा की बात करें तो सितंबर की औसत सामान्य बरसात 125.1 मिमी है।

दिल्ली में सूख के हालात

कहने को इस बार भी यह 164.5 मिमी यानी 33 प्रतिशत ज्यादा हुई है। पिछले साल यह 413.3 मिमी यानी 230 प्रतिशत ज्यादा हुई थी, लेकिन पिछले साल जहां माह के ज्यादातर दिन हल्की या तेज बरसात चली थी वहीं इस बार माह के पहले तीन सप्ताह लगभग सूखे जैसे रहे, इसीलिए गर्मी भी ज्यादा महसूस हुई।

ग्लोबल वार्मिंग से हो रहा बदलाव

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस साल सितंबर के थाेड़ा गर्म रहने की वजह वर्षा के दिनों की संख्या घटना ही रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग की वजह से मानसून की वर्षा का ट्रेंड साल दर साल बदल रहा है।

किसानों की फसल भी हो रही प्रभावित

यहां पर बता दें कि पिछले कुछ वर्षों से मानसून की बारिश का ट्रेंड साल दर साल बदल रहा है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो यह स्थिति मौसम चक्र को तो प्रभावित कर ही रही है, किसानों के लिए भी परेशानी की वजह बन रही है। बुआई और कटाई दोनों पर ही इसका असर पड़ रहा है। कई बार तो तेज वर्षा से कटाई के समय में फसल बर्बाद भी होने लगती है।

यूपी-बिहार वालों को ट्रेनों में नहीं मिल रहा टिकट, योगी सरकार ने दिया विकल्प; छठ-दीवाली पर मिलेगी राहत

दिल्ली-NCR में आज से GRAP प्रभावी, प्रदूषण बढ़ने पर कई चरणों में लगेंगी कई पाबंदियां; बदल जाएगा बहुत कुछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.