Move to Jagran APP

सुन पाने में असमर्थ बच्चों को कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा मुफ्त देगी दिल्ली सरकार

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि हर नवजात की अस्पताल से छुट्टी होने से पहले उसकी सुनने की क्षमता की जांच होनी चाहिए। अगर 500 नवजात शिशुओं को भी इस योजना की जरूरत पड़ी तो हम एक भी बच्चे को इस योजना से वंचित नहीं होने देंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 12:37 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 12:37 PM (IST)
सुन पाने में असमर्थ बच्चों को कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा मुफ्त देगी दिल्ली सरकार
कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा निःशुल्क मिलेगी ।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क।  दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार जन्म के बाद सुन पाने में असमर्थ जरूरतमंद नवजात बच्चों को कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराएगी। कॉक्लियर इंप्लांट को दिल्ली सरकार के आरोग्य कोष योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। इस बाबत दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि हमारी सरकार ने चाचा नेहरू बाल चिकत्सालय में जारी वर्ष में 100 बच्चों को इस तकनीक से लाभांवित करने का लक्ष्य रखा है। दरअसल, दिल्ली के स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में कॉक्लियर इंप्लांट सुविधा का उद्घाटन किया। इस दौरान गीता कॉलोनी से आम आदमी पार्टी के विधायक एसके बग्गा के साथ अन्य आधिकारी मौजूद रहे।

loksabha election banner

इस मौके पर सत्येंद्र जैन ने कॉक्लियर इंप्लांट सुविधा का शुभारंभ करते हुए अस्पताल को बधाई दी और कहा कि दिल्ली सरकार जन्म के बाद सुनने में असमर्थ जरूरतमंद नवजात बच्चों को कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा मुफ्त उपलब्ध कराएगी। कॉक्लियर इंप्लांट को दिल्ली सरकार के आरोग्य कोष योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। सत्येंद्र जैन ने कहा कि  अरविंद केजरीवाल सरकार ने चाचा नेहरू बाल चिकत्सालय में जारी वर्ष में 100 बच्चों को इस तकनीक से लाभांवित करने का लक्ष्य रखा है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने उद्घाटन समारोह के दौरान कहा कि हर एक नवजात बच्चे का अस्पताल से छुट्टी होने से पहले उसकी सुनने की क्षमता की जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर 500 नवजात शिशुओं को भी इस योजना की जरूरत पड़ी, तो हम एक भी बच्चे को इस योजना से वंचित नहीं होने देंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय में इसकी कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार लगातार काम कर रही है और आगे भी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समर्पित होकर काम करते रहने की जरूरत है, ताकि दिल्ली वासियों को सरकार की तरफ से मिल रही तमाम तरह की स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सके। सरकार की तरफ से पूर्व से निशुल्क मिल रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं की तरह ही दिल्ली आरोग्य कोष के अंतर्गत कॉक्लियर इंप्लांट की सुविधा भी निःशुल्क मिलेगी।

बता दें कि एक कॉक्लियर इंप्लांट में सरकार को लगभग 5 लाख का खर्च आता है, जिसे अब केजरीवाल सरकार द्वारा लोगों को मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि ऐसे बच्चे, जो गंभीर रूप से सुनने में असमर्थ हैं, उन्हें सुनने की मशीन से ज्यादा फायदा नहीं होता है। गंभीर रूप से सुनने में असमर्थ बच्चों को कॉक्लियर इंप्लांट सुविधा से काफी ज्यादा लाभ मिलेगा और उन्हें अपनी जिन्दगी को सुचारू ढंग से चलाने में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.