नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि रात्रि कर्फ्यू के दौरान आ रही ई-पास से संबंधित सभी दिक्कतों का समाधान जल्द कर दिया जाएगा। रात्रि कर्फ्यू के दौरान दिल्ली के बाहर से आ रहे लोग टिकट दिखा कर आ सकते हैं। साथ ही, टैक्सी को रात्रि कर्फ्यू से बाहर रखा गया है। सत्येंद्र जैन ने कहा कि बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लोगों को आदतों में थोड़ा बदलाव करना होना। लोग या तो पूर्ण लाकडाउन की बात करते हैं या पूरी तरह से अनलाक की बात करते हैं। वहीं, दिल्ली सरकार ने रात्रि कर्फ्यू लगाकर बीच का रास्ता निकाला है। इससे अनावश्यक भीड़ को रोकने में मदद मिलेगी। यह रात्रि कर्फ्यू थोड़े दिनों के लिए लगाया गया है। सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम ज्यादा कठिन नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में एक समय ऐसा आया था, जब कोरोना संक्रमण के मामले 200 से नीचे आने लगे थे, लेकिन पिछले तीन हफ्तों से संक्रमण के मामले बढ़ते हुए दिख रहे हैं। इसलिए दिल्ली सरकार द्वारा कोरोना जांच को बढ़ाया गया है। अस्पतालों में लगातार बेड भी बढ़ाए जा रहे हैं। पिछले 2-3 दिनों में दो हजार से ज्यादा बेड की संख्या बढ़ा दी गई है। आने वाले 2-3 दिनों के अंदर ढाई हजार बेड और बढ़ाए जाएंगे।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में संक्रमण दर दूसरे राज्यों से काफी कम है, जबकि दिल्ली में अभी छह फीसद ही है। महाराष्ट्र में 25 और छत्तीसगढ़ में 16 फीसद है। वहीं, कई राज्यों में 10 फीसद से अधिक है। अभी की स्थिति देखकर कुछ भी कहना संभव नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज-कल 20-45 वर्ष की उम्र वाले लोगों में कोरोना संक्रमण के ज्यादा मामले देखे जा रहे हैं। इस उम्र के लोग ज्यादा आवागमन करते हैं। साथ ही अपने परिवार को भी संक्रमित करते हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021