Move to Jagran APP

Delhi High Court News: सुनवाई के दौरान बनियान में नजर आया शख्स, दिल्ली HC ने लगाया 10,000 रुपये जुर्माना

पेशी के दौरान एक याची लापरवाही की हद पार करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट की वर्चुअल सुनवाई के दौरान बनियान में ही नजर आने लगा। नाराज हाई कोर्ट के जज ने याची को फटकार लगाते हुए 10000 रुपये का जुर्माना लगाने का आदेश सुना दिया।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 12:52 PM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 01:06 PM (IST)
Delhi High Court News: सुनवाई के दौरान बनियान में नजर आया शख्स, दिल्ली HC ने लगाया 10,000 रुपये जुर्माना
Delhi High Court Verdict: सुनवाई के दौरान बनियान में नजर आया शख्स, दिल्ली HC ने लगाया 10,000 रुपये जुर्माना

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली हाई कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जिसके बाद याची पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। पेशी के दौरान एक याची लापरवाही की हद पार करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट की वर्चुअल सुनवाई के दौरान बनियान में ही नजर आने लगा। नाराज हाई कोर्ट के जज ने याची को फटकार लगाते हुए 10,000 रुपये का जुर्माना लगाने का आदेश सुना दिया। हालांकि, सजा सुनाने के दौरान याची ने माफी मांगी और दोबारा ऐसा नहीं करने का आश्वासन भी दिया, लेकिन नाराज हाई कोर्ट ने उस पर 10,000 रुपये का जुर्माना बरकरार रखा।

loksabha election banner

दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार, याची को 10,000 रुपये दिल्ली हाई कोर्ट लीगल सर्विस कमेटी के पास जमा कराना होगा। न्यायाधीश रजनीश भटनागर ने अपनी टिप्पणी में कहा कि याचिकाकर्ता संख्या 5 का कोर्ट के समक्ष उपस्थित होने का आचरण पूरी तरह से अस्वीकार्य है। भले ही केस की सुनवाई वर्चुअल तरीके से की जा रही थी। बावजूद इसके याची को शालीन और उचित कपड़ों में अदालत के सामने पेश होना चाहिए था, जबकि याची बनियान में आया।

गौरतलब है कि पिछले सुप्रीम कोर्ट  ने जोर देकर कहा था कि वर्चुअल सुनवाई के दौरान न्यूनतम अदालती शिष्टाचार का पालन जरूर किया जाना चाहिए। 

जागरण संवाददाता विनीत त्रिपाठी से मिली जानकारी के मुताबिक, जो शख्स बनियान पहनकर वर्चुअल सुनवाई के दौरान नजर आया वह एक मामले में पीड़ित भी है। दरअसल, 10,000 रुपये जुर्माने की सजा पाने वाला शख्य/याची महिला द्वारा अपने पति और उसके परिवार के सदस्यों के खिलाफ दायर मामले में एक आरोपित है। यह अलग बात है कि दोनों पक्षों ने आपस में समझौता कर लिया है और एफआइआर रद करने के लिए कोर्ट से गुहार लगाई थी। इसके साथ कोर्ट ने भी दर्ज एफआइआर रद करने पर सहमति जता दी थी। 

SC की सुनवाई में टी शर्ट में नजर आया था एक शख्स

गौरतलब है कि लापरवाही का एक मामला जून, 2020 में भी आया था। इसमें सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान एक वकील टी-शर्ट पहने हुए बिस्तर पर लेटा नजर आया था। इस पर नाराज सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि  वर्चुअल सुनवाई के दौरान न्यूनतम अदालती शिष्टाचार का पालन जरूर होना चाहिए। अपनी इस 'हरकत' पर वकील ने तत्काल जज से बिना शर्त माफी मांगी था, जिसे स्वीकार ही कर लिया गया था, लेकिन हिदायत के साथ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.