Move to Jagran APP

NET 2018: दिल्ली HC से सिख छात्रों को राहत, परीक्षा के दौरान साथ में रख सकेंगे कृपाण

इससे पहले NET की परीक्षा में कृपाण और कड़ा लेकर जाने की अनुमति नहीं थी।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 03 May 2018 05:08 PM (IST)Updated: Fri, 04 May 2018 09:02 AM (IST)
NET 2018: दिल्ली HC से सिख छात्रों को राहत, परीक्षा के दौरान साथ में रख सकेंगे कृपाण
NET 2018: दिल्ली HC से सिख छात्रों को राहत, परीक्षा के दौरान साथ में रख सकेंगे कृपाण

नई दिल्ली (जेएनएन)। नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) में सिख प्रतिभागियों को दिल्ली हाईकोर्ट ने बृहस्पतिवार को बड़ी राहत प्रदान की है। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने आगामी 8 जुलाई को होने वाले NET में सिख प्रत्याशियों के लिए नए निर्देश जारी किए हैं।

loksabha election banner

कोर्ट के निर्देश के मुताबिक, NET की परीक्षा में सिख उम्मीदवार कड़ा और कृपाण ले जा सकेंगे। साथ ही कोर्ट ने शर्त भी रखी है कि सिख उम्मीदवारों को सुरक्षा जांच के मद्देनजर रिपोर्टिंग समय से एक घंटे पहले आना होगा। गौरतलब है कि इससे पहले NET  की परीक्षा में कृपाण और कड़ा लेकर जाने की अनुमति नहीं थी।

यहां पर बता दें कि नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली देश की बेहद महत्वपूर्ण परीक्षा है। इस साल यह परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

यहां बताना जरूरी है कि विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अनिवार्य नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) के सिलेबस और परीक्षा के समय में बड़ा बदलाव किया है।

इसके तहत 8 जुलाई को होने वाली परीक्षा में पहली बार यूजीसी नेट का नया पैटर्न लागू होगा। हर साल जनवरी और जुलाई में होने वाली यूजीसी नेट में ट्राईसिटी से करीब 10 हजार और देश भर से 6 लाख स्टूडेंट अपीयर होते हैं। यूजीसी नेट परीक्षा में लड़कियों का ही दबदबा रहता है।

जूनियर रिसर्च फैलो (जेआरएफ) के लिए पहली बार आयु सीमा को दो साल बढ़ा दिया है। स्टूडेंट्स 28 की जगह 30 साल की उम्र तक जेआरएफ नेट परीक्षा के लिए योग्य होंगे। पोस्ट ग्रेजुएट में 55 फीसद अंक पाने वाले ही यूजीसी नेट और जेआरएफ में अपीयर हो सकते हैं।

बता दें कि यूजीसी नेट में पहले तीन पेपर होते थे। अब विद्यार्थियों को सिर्फ दो पेपर देने होंगे। परीक्षा में सवालों की संख्या भी कम कर दी गई है। पहले तीनों पेपर में 175 सवाल पूछे जाते थे, जिन्हें कम कर अब 150 कर दिया गया है। पहले पेपर में 50 आब्जेक्टिव प्रश्न होंगे।

इसमें टीचिंग, रिसर्च एप्टीट्यूट, रिजनिंग, कंप्रीहेंशन के अलावा पहली बार जनरल अवेयरनेस (जीके) को भी शामिल किया गया है। दूसरे पेपर में 100 सवाल होंगे। दोनों पेपर के जवाब वैकेल्पिक होंगे। नए पैटर्न के तहत पहला पेपर सुबह 9.30 से 10.30 बजे और दूसरा पेपर 11 बजे से 1 बजे तक होगा। पहले परीक्षा शाम 4.30 बजे तक होती थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.