Move to Jagran APP

शराब के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में भी बढ़ोतरी, ऐसे भरेगा दिल्ली सरकार का खजाना

शराब और डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़ाने कर जो प्रयोग किया है उससे उसको एक माह में करीब 345 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होने का अनुमान है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 07:09 AM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 07:09 AM (IST)
शराब के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में भी बढ़ोतरी, ऐसे भरेगा दिल्ली सरकार का खजाना
शराब के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में भी बढ़ोतरी, ऐसे भरेगा दिल्ली सरकार का खजाना

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने अपना खाली खजाना भरने के लिए शराब और डीजल-पेट्रोल के दाम बढ़ाने कर जो प्रयोग किया है उससे उसको एक माह में करीब 345 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होने का अनुमान है।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि आबकारी विभाग से एक साल में दिल्ली सरकार को तकरीबन 5000 करोड़ से ज्यादा का राजस्व प्राप्त होता है। इस हिसाब से दिल्ली सरकार को एक माह में लगभग 425 करोड़ का राजस्व आता है। अब चूंकि कोरोना संकट के दौरान केजरीवाल सरकार ने शराब की बिक्री पर 70 फीसद अतिरिक्त कर लगा दिया है। ऐसे में सरकार को राजस्व में 425 करोड़ के अलावा 275 करोड़ का अतिरिक्त फायदा होगा।

वहीं, पेट्रोल और डीजल में बढ़ाए गए वैट की बात करें तो एक माह में इन दोनों से दिल्ली सरकार को 70 करोड़ की अतिरिक्त राजस्व प्राप्ति होगी। जानकार बताते हैं वैट से एक माह में डीजल से 53 करोड़ और पेट्रोल से 17 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति होगी। इस हिसाब से दिल्ली सरकार को एक माह में शराब और डीजल-पेट्रोल से 345 करोड़ का अतिरिक्त फायदा पहुंचेगा।

वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर 4,295 करोड़ का अतिरिक्त फायदा

दिल्ली सरकार के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली सरकार का यह तरीका अगर इस वित्तीय वर्ष के अंतिम माह तक कामयाब रहा तो सरकार को पेट्रोल-डीजल व शराब से 4,295 करोड़ का राजस्व मिलेगा।

172 शराब की दुकानें खोलने की अनुमति

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शराब की 863 दुकाने हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार ने शराब की 172 दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि मंगलवार को सिर्फ 83 दुकानें ही खुल सकीं। वहीं, आने वाले समय में बाकी बची दुकानें के भी खुलने की बात कही जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.